बाल मज़दूरी के ठिकानों पर ठहरी सरकार की निगाहें !

खुफिया तरीके से जुटेंगी अफसरों की टोही टीम
.
2 से 10 मई तक पूरे ज़िले में चलेगा अभियान
.
हरदोई बाल मज़दूरी कराने वालों की अब खैर नहीं। इसे जड़ से खत्म करने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है। अफसरों की टोही टीम दुकान और कल-कारखाने ही नहीं बल्कि मंदिर-मस्जिद तक पहुंच कर वहां बाल मज़दूरों को तलाशने का काम करेगी। इसके लिए 2 मई से शुरू हुआ अभियान 10 मई तक चलाया जाएगा।
सरकार ने फैसला कर लिया है कि बाल मज़दूरी के बढ़ते चलन को हर-हाल में रोकना है। इसके लिए बाकायदा अफसरों की टीम तैयार की गई है जो अभियान चला कर इस पर नकेल डालेगी। डीएम अविनाश कुमार ने एसडीएम, बीडीओ, तहसीलदार,बीईओ और श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को लगाया है। ज़िले की सभी तहसीलों को श्रम प्रवर्तन सेक्टर में बांटा गया है। अफसरों की टोही टीम मंदिर, मस्जिद, रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड, रेस्टोरेंट,होटल, मैरिज लॉन,बारात घर के अलावा दुकान और कल-कारखानों में काम करने वाले बाल मज़दूरों को ढूंढने में जुटेगी। कुछ जगहों पर ऐसी शिकायतें सुनने को आ रही है कि जहां पर जबरन बाल मज़दूरी कराई जा रही है। 2 मई से शुरू किया गया यह अभियान 10 मई तक चलाया जाएगा। डीएम श्री कुमार ने सख्ती के साथ कहा है कि कानून को मज़ाक समझने वालो को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। ऐसा करने वाला चाहे कितना ही असरदार क्यों न हो,किसी को कोई छूट नहीं दी जाएगी। इस तरह का फरमान सामने आते ही बाल मज़दूरी के बूते मलाई काटने वालों के बीच खलबली मची हुई है।
-
हर तहसील में चलेगा अभियान
.
हरदोई बाल मज़दूरी की रोक-थाम के ज़िले की सभी तहसीलों में अभियान चलाया जाएगा। मसलन 10 मई को अभियान के आखिरी दिन सवायजपुर तहसील में चलने वाले अभियान के तहत वहां के एसडीएम, बीडीओ, तहसीलदार, बीईओ और श्रम प्रवर्तन सेक्टर 2-4 की टीम बाल मज़दूरों को तलाशने में जुटेगी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने