पंचायतीराज मंत्री ने की विभागीय समीक्षा बैठक

30 पंचायतों को सम्मानित किये जाने वाले जनपदों के अधिकारियों को मंत्री जी ने दी बधाई

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत 10 जनपदों में लाभार्थियों को प्रथम किस्त का भुगतान की प्रगति असंतोषजनक पाये जाने पर जाहिर की नाराजगी

लखनऊ: 26 अप्रैल, 2022

      उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह चौधरी आज पंचायती राज निदेशालय अलीगंज लखनऊ में विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत प्रयागराज, आजमगढ़, मिर्जापुर, महराजगंज, कानपुर देहात, कौशाम्बी, बलरामपुर, सीतापुर, बाराबंकी और प्रतापगढ़ जनपदों में लाभार्थियों को प्रथम किस्त के भुगतान की प्रगति असंतोषजनक पाये जाने पर नाराजगी जाहिर की। इसके अतिरिक्त जिन जनपदों की प्रगति धीमी पायी उन अधिकारियों को कार्यों में सुधार लाने के लिए निर्देश दिए। इसी प्रकार सामुदायिक शौचालय निर्माण की प्रगति 10 जनपदों में खराब पाये जाने उन जनपदों के अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।
पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप कार्यों को किया जाए उन्होंने समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि मानव संपदा पोर्टल पर जो भी विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों का डाटा अपलोड होना है, उसको भी समय से और सही से अपलोड किया जाए इसका भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने समीक्षा के दौरान यह भी कहा कि विभागीय 100 दिन की कार्य योजना तैयार की गई है, उसका भी क्रियान्वयन सही ढंग से करने का पूरा प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवालय को बेहतर ढंग से क्रियाशील किया जाए वहां पर जो भी मानक के अनुरूप सुविधाएं आम जनमानस को दी जानी है, उसको अवश्य दी जाए इसमें किसी प्रकार की ढिलाई व लापरवाही नहीं की जाए। आम जनमानस को उपलब्ध होने वाली सुविधाओं में किसी प्रकार की लापरवाही ना हो इसका भी ध्यान रखा जाए।
पंचायतीराज मंत्री ने मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा 30 पंचायतों को सम्मानित किये जाने वाले जनपदों के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अन्य जनपद भी इन पंचायतों से प्रेरणा लेकर सराहनीय कार्य करें। इसके साथ जनपद कन्नौज द्वारा शत-प्रतिशत लाभार्थियों को शौचालय निर्माण हेतु प्रथम किस्त की धनराशि हस्तान्तरित किये जाने पर जनपद के अधिकारियों की सराहना की।
अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री मनोज कुमार सिंह ने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि समीक्षा बैठक में जो भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए उसका अक्षरशः पालन कराया जायेगा।
समीक्षा के दौरान निदेशक पंचायती राज श्री अनुज कुमार झा ने मंत्री जी को अवगत कराया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत कुल पात्र 11,06,001 लाभार्थियों के सापेक्ष 9,23,775 लाभार्थियों को प्रथम किस्त की धनराशि शौचालय निर्माण हेतु हस्तान्तरित की गई। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि द्वितीय किस्त हेतु कुल पात्र लाभार्थियों के सापेक्ष 7,98,617 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त की धनराशि हस्तान्तरित की गई।
बैठक में सचिव पंचायतीराज एस.एम.ए. रिजवी, अपर निदेशक श्री राजकुमार, उपनिदेशक श्रीमती प्रवीणा चौधरी, श्री गिरीश चंद रजक, श्री एसएन सिंह, श्री योगेंद्र कटियार, जनपदों से आए हुए जिला पंचायत राज अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने