महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ के दरबार में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, बम-बम हुई काशी




वाराणसी। महाशिवरात्रि पर देश के द्वादश ज्‍योतिर्लिंगों में से एक बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन के लिए काशी में जनसैलाब उमड़ पड़ा। एक दिन पहले ही बाबा दरबार में लाखों की संख्या में भक्त पहुंचने लगे। शुभ मुहूर्त में आज बाबा भोले का विवाह संपन्न होगा। वहीं पंचकोशी परिक्रमा के लिए भी लाखों की भीड़ उमड़ी और हर हर महादेव की काशी की गलियां गूंज उठीं।

भक्तों को गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं है। गर्भगृह के चारों द्वार पर विशेष पात्र लगाए गए हैं। इनसे ही भक्तों द्वारा चढ़ाया जल व दूध बाबा तक पहुंच रहा है। मैदागिन से गोदौलिया तक सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने सीपी ए सतीश गणेश भी पहुंचें और कतार में लगे भक्तों से उनका हाल लिया। उन्होंने मंदिर परिसर में भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। 

इस बार खास बात यह है कि चारों दिशाओं से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था दी गई है। श्रद्धालु गर्भगृह के चारों द्वारों से बाबा का अभिषेक कर रहे हैं। उत्तर में स्थित गोदौलिया द्वार से भक्त आएंगे। पश्चिम में ढुंढीराज गणेश द्वार से उनका प्रवेश मंदिर में हो रहा है। दक्षिण में स्थित सरस्वती फाटक प्रवेश द्वार से भी भक्तों का आगमन होगा। 

इसके साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ धाम बनने के बाद इस बार पूरब में स्थित गंगाद्वार से भी भक्त मां गंगा का जल लेकर आएंगे बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं। मंदिर पहुंचने से पहले कतारबद्ध भक्तों को बाबा का दर्शन मिल सके इसके गोदौलिया द्वार समेत कई जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगायी गयी है। इसके माध्मय से दर्शन-पूजन का लाइव टेलिकास्ट हो रहा है। गंगा स्नान के बाद भक्त बाबा के दर्शन को लाइन में लग रहे हैं।शाम में शिवबारात देखने के लिए हजारों की भीड़ इकट्ठा हो जाएगी। भूत-पिशाच और औघड़ नाचते गाते बाबा के बारात में शामिल होंगे। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा कैथी के मार्कंडेय महादेव, हरहुआ रामेश्वर महादेव, रोहनिया शूल टंकेश्वर महादेव मंदिर समेत शहर से लेकर गांव तक शिव भक्तों का रेला उमड़ रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने