हिन्दीसंवाद के लिये असगर अली की रिपोर्ट
उतरौला(बलरामपुर)
गुरुवार तीन मार्च को छठवें चरण के मतदान में प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम मशीन में बन्द हो गया। लेकिन हार जीत की चर्चा शुरू हो गई। सभी का ध्यान 10 मार्च को होने वाली मतगणना पर टिक गई है। शुक्रवार को लोग किस प्रत्याशी को किस गांव में किस वर्ग का कितना वोट मिला की चर्चा दिनभर चल रही है।
होटलों, पान की दुकानों अथवा विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर कौन जीत रहा है, कौन दूसरे स्थान पर रहेगा तथा किसकी जमानत जप्त होगी एक ही तरह की चर्चा होती सुनी जा रही है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा स्थित सभी होटलों पर बैठे लोगों के बीच चाय की चुस्कियां लेकर किसको अधिक वोट मिला, कौन जीतेगा पर ही चर्चा हो रही है। एक दल के कार्यकर्ता ने अपने प्रत्याशी की हार स्वीकार करते हुए कहा कि इस बार पार्टी का शीर्ष नेतृत्व धरातल पर बहुत अधिक सक्रिय नहीं रहा। जिसका असर पार्टी के आधार वोट बैंक पर पड़ा है। कुछ भाजपा में चले गए। प्रत्याशी भी सबसे युवा थे। पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरे थे। पार्टी के आधार वोट बैंक को समेट नहीं पाए। बहुत अधिक मजबूत स्थिति में न देख उनके जातिगत मतदातओं ने भी उनमें अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई। 
एक पार्टी समर्थक ने कहा कि आधार वोट बैंक के साथ सभी वर्गो का वोट मिला है। अपनी जीत पक्की है। तो एक समर्थक बोला हमारी पार्टी का कोई जनाधार व वोट बैंक नहीं है।फिर भी हमारे प्रत्याशी बहुत अच्छा चुनाव लड़ें। एक दिन पहले तक हमको लग रहा था हम बहुत अच्छे वोटों से जीतेगें। मतदान की पूर्व संध्या से पूरा समकरण उलट गया। सभी परम्परागत तरीके से मतदान किया। एक ने उनको टोकते हुए कहा कि जनता ने साबित कर दिया कि अब वोट के ठेकेदारों की ठेकेदारी नहीं चलेगी। एक पार्टी के समर्थक ने कहा कि जातिगत वोटों में सेंध कोई भी दल नहीं लगा सका। इसलिए अभी हार जीत के बारे में नहीं बताया जा सकता। इसी प्रकार महुआ बाजार, गैड़ास बुजुर्ग, गोंडा मोड़, अंबेडकर चौराहा, हाटन रोड, हुसैनाबाद बाजार व उतरौला कस्बे के होटलों व पान की दुकानों पर भी लोग चुनावी गणित लगाते मिले रहे हैं। 
कोई भाजपा प्रत्याशी को जिता रहा है तो कोई सपा, बसपा व कोई कांग्रेस को जीता हुआ बता रहा है। फिलहाल अभी सभी लोगों को परिणाम का इंतज़ार करना होगा। जीत का ताज किसके सिर पर होगा। ये 10 मार्च को पता चलेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने