दो केंद्रों पर कम पड़ गए प्रश्नपत्र, मचा हड़कंप
         गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों
अंबेडकरनगर। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के तीसरे दिन शनिवार को प्रथम पाली में लल्लनजी ब्रह्मचारी इंटर कॉलेज भरतपुर व जीजीआईसी जलालपुर में उस समय हड़कंप मच गया, जब प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों की तुलना में कम पड़ गए। प्रथम पाली में हाईस्कूल की गृह विज्ञान की परीक्षा में इन दोनों केंद्रों पर कुल 45 प्रश्नपत्र कम हो गए। इससे संबंधित केंद्र के परीक्षार्थियों को लगभग आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ा। भरतपुर केंद्र के लिए आसपास के अन्य केंद्रों पर बचे प्रश्नपत्र मंगाए गए, जबकि जलालपुर केंद्र पर आसपास के केंद्र से भी जब संख्या नहीं पूरी हो सकी, तो स्ट्रांग रूम में रखे प्रश्नपत्रों को विशेष वाहन से संबंधित केंद्र पहुंचाया गया। जिन परीक्षार्थियों को विलंब से प्रश्नपत्र मिला था, उन्हें अतिरिक्त समय दिया गया।सुचारु रूप से चल रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में तीसरे दिन शनिवार को उस समय डीआईओएस कार्यालय में हड़कंप मच गया, जब जिले के दो परीक्षा केंद्र लल्लनजी ब्रह्मचारी इंटर कॉलेज भरतपुर व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज जलालपुर से जानकारी आई कि प्रश्नपत्र की कमी हो गई है। प्रथम पाली में हाईस्कूल की गृह विज्ञान, जबकि इंटरमीडिएट की उर्दू, गुजराती, पंजाबी, बंगला, मराठी, आसामी, कन्नड़, तमिल, सिंधी विषय की परीक्षा थी। जिले में गृह विज्ञान व उर्दू के ही परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए प्रश्नपत्र तो पूरे थे, लेकिन लल्लनजी ब्रह्मचारी इंटर कॉलेज भरतपुर में गृह विज्ञान के 10, जबकि जीजीआईसी जलालपुर में 35 प्रश्नपत्र कम हो गए।इसकी जानकारी डीआईओएस को आननफानन दी गई। डीआईओएस प्रवीण कुमार मिश्र ने इस पर डीएम सैमुअल पॉल एन को अवगत कराते हुए आसपास के केंद्रों पर शेष बचे प्रश्नपत्रों को संबंधित केंद्र पर पहुंचाने का निर्देश दिया। लल्लनजी ब्रह्मचारी इंटर कॉलेज भरतपुर में तो 10 प्रश्नपत्र आसपास के केंद्र से पहुंच गए, लेकिन जीजीआईसी जलालपुर में एनडी इंटर कॉलेज व अमर गांधी स्मारक इंटर कॉलेज से मिले प्रश्नपत्र से भी संख्या पूरी नहीं हो सकी। इस पर डॉ. गणेशकृष्ण जेतली इंटर कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में रखे अतिरिक्त प्रश्नपत्रों को तत्काल विशेष वाहन से जीजीआईसी जलालपुर भेजा गया। ऐसे में प्रश्नपत्रों के पहुंचने में लगभग आधा घंटा लग गया।
दिया गया अतिरिक्त समय
डीआईओएस प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि लल्लनजी ब्रह्मचारी इंटर कॉलेज व जीजीआईसी जलालपुर के जिन परीक्षार्थियों को विलंब से प्रश्नपत्र मिला, उन्हें अतिरिक्त समय दिया गया। इस संबंध में संबंधित केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया गया कि वे उत्तर पुस्तिका को सील करने के दौरान लिफाफे में यह जरूर अंकित कर दें कि प्रश्नपत्र की संख्या कम होने के चलते इसकी व्यवस्था करने में जो समय लगा, वह समय परीक्षार्थियों को अतिरिक्त दिया गया। इसके साथ ही इस संबंध में जरूरी जानकारी माध्यमिक शिक्षा परिषद व डीएम को भी पत्र के माध्यम से दे दी गई है।
885 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
डीआईओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम के अनुसार शनिवार को कुल 885 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रथम पाली में 104 केंद्रों पर हाईस्कूल की गृह विज्ञान व इंटरमीडिएट उर्दू विषय की परीक्षा थी। हाईस्कूल में 11 हजार 120 परीक्षार्थियों की तुलना में 10 हजार 345, जबकि 775 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार प्रथम पाली में ही इंटरमीडिएट उर्दू विषय की परीक्षा में 1585 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। 1482 ने परीक्षा दी, जबकि 103 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में 19 केंद्र पर परीक्षा हुई। इंटरमीडिएट की लेखा शास्त्र विषय की परीक्षा में 133 परीक्षार्थियों की तुलना में 126 उपस्थित रहे, जबकि 7 अनुपस्थित रहे। इस प्रकार शनिवार को दोनों पालियों में 12 हजार 838 परीक्षार्थियों की तुलना में 11 हजार 953 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 885 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने