अम्बेडकर नगर ÷ केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा संयुक्त रुप से कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए चलाए जा रहे बृहद टीकाकरण अभियान को मजबूती प्रदान करने के लिए बुधवार से एक और कड़ी जुड़ गई है।भाजपा की सरकार द्वारा 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोविड-19 बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई है।
       सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटेहरी पर टीकाकरण कार्यक्रम का फीता काट कर शुभारंभ करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता जिला मीडिया प्रभारी बाल्मीकि उपाध्याय ने उपरोक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि अपने 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोविड-19 का टीका लगवा कर उन्हें कोविड-19 के गंभीर बीमारी से बचाने का कार्य करें। इसके लिए प्रदेश तथा देश की सरकार प्रतिबद्ध है।इस अवसर पर उपस्थित बच्चों तथा उनके अभिभावकों तथा शिक्षकों को संबोधित करते हुए बाल्मीकि उपाध्याय ने कहा कि 175 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का बहुआयामी अभियान शुरू कराया गया है। 
       सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधीक्षक गौतम मिश्र ने कहा कि अभी तक 15 वर्ष से ऊपर के बच्चों तथा पुरुष और महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका है।अब सरकार 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को कोविड-19 करण से अक्षादित करने का अभियान प्रारंभ किया है।इसके अंतर्गत
12--13 एवं 13--14 वर्ष के बच्चे जिनका जन्म 2008, 2009 एवं 2010 (जन्मतिथि 15 मार्च 2010 तक बाद में बढ़ते क्रम में) में हुआ हो,ऐसे बच्चों को कोवीबैक्स दी जाने की अनुशंसा की गई है। 
वेक्सिनेशन टीम को यह इंश्योर कर लेना है कि बच्चे की आयु 16 मार्च 22 को 12 वर्ष पूर्ण हो चुकी हो तभी रजिस्ट्रेशन करना एवं टीका लगाना है यदि किसी बच्चे की आयु 12 वर्ष पूर्ण नही हुई है तो उन्हें टीका नही लगाया जाएगा और उन्हें जब आयु 12 वर्ष पूर्ण हो जाए तब टीका लगवाने के लिए आने को कहा जाएगा।
जन्म तिथि देखने के लिए आधार कार्ड, स्कूल आईडी या अन्य डॉक्यूमेंट जिसमे जन्मतिथि दर्ज हो उसे अवलोकित करना होगा। उन्होंने कहा कि कोविन में अभी केवल जन्म वर्ष की एंट्री की जाती थी लेकिन 16 मार्च 22 से अब जन्म तिथि डालना अनिवार्य होगा ।
14 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों को पूर्व की भांति कोवैक्सिन ही लगाई जाएगी जिनका जन्म 2007 या उसके पहले हुआ हो। इस अवसर पर सहायक समीक्षा अधिकारी अवधेश शर्मा,चीफ फार्मासिस्ट उमाशंकर सिंह,यूनिसेफ ब्लॉक समन्वयक राजेंद्र त्रिपाठी,सुशील कुमार,प्रधानाध्यापिका उर्मिला देवी,विकास वर्मा,नीतीश कुमार सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने