*वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए लगाया पिंजरा*


-----------------------------------
बहराइच। मोतीपुर के अंतर्गत गायघाट के मैगल पुरवा और पकड़िया दीवान में दो दिन पूर्व जंगल से निकले तेंदुए ने दो मासूमों को अपना निवाला बनाया था। तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग की ओर से पिंजरा लगाया गया है। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के मोतीपुर रेंज के गांवों में तेंदुए ने मासूम बालक को सोमवार को निवाला बना लिया था। मंगलवार को दोनों के क्षत विक्षत शव जंगल में मिले थे। इससे ग्रामीणों में दहशत फैल गई। वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाकर निगरानी बढ़ा दी है। वहीं रात में तेंदुए की दोबारा दस्तक से गायघाट, नया पुरवा, मक्का पुरवा, मैगल पुरवा, रानीपुर तक लोगों में तेंदुए का खौफ रहा।
शाम ढलते ही ग्रामीण घरों में कैद हो गए कई ग्रामीणों ने खेत की रखवाली के दौरान रेलवे के किनारे तेंदुए को रात में टहलते हुए देखा। गायघाट प्रधान प्रतिनिधि  ने बताया कि वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया है और सक्रियता भी दिखाई है लेकिन अभी तेंदुआ पिंजरे में नहीं पहुंचा है। लोगों में तेंदुआ के प्रति भय हैं। ग्रामीण सूरज बाल्मीकि ने बताया कि तेंदुआ लगातार क्षेत्र में बना हुआ है।
जिससे ग्रामीणों में भय है, यदि वन विभाग ने तेंदुए़ को पकड़ा नहीं तो कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। नयापुरवा बाजार के ग्रामीणों ने बताया कि तेंदुए का खौफ लोगों के दिलों में इतना बैठ गया है कि शाम ढलते ही पूरी बाजार बंद कर लोग घरों में कैद हो गए। प्रभागीय वनाधिकारी कतर्नियाघाट आकाशदीप बधावन ने बताया कि गायघाट में एक पिंजरा लगाया गया है तथा आईएफएस विकास नायक की अगुवाई में दो टीम लगाई गई है जल्द तेंदुआ पिंजरे में कैद होगा लोगों को सतर्क रहने के लिए वन विभाग लगातार कांबिंग करते हुए जागरूक कर रहा है ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने