अवैध शराब के निर्माण, संचरण एवं बिक्री पर होगी कठोर दण्डात्मक कार्रवाई: डीएम

ज़बत की गयी 2291 ली. अवैध शराब, 66 व्यक्तियों को भेजा गया जेल

नष्ट की गयीं 75 अवैध भट्टियॉ व 10000 लीटर लहन



बहराइच  जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में अवैध मद्य निष्कर्षण एवं बिक्री पर प्रभावी अंकुश के लिए जनपद में प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीमों के माध्यम से संचालित विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत औचक रूप से आबकारी दुकानों की चेकिंग, राष्ट्रीय/राज्य मार्गों पर स्थित संदिग्ध ढ़ाबों, वाहनों एवं एल्कोहल व एथेनॉल तथा मिथाइल के टैंकरों की सघन चेकिंग की जा रही है।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. चन्द्र ने बताया कि अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं संचरण के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए अवैध मद्य निष्कर्षण की प्राप्त सूचना के आधार पर संयुक्त टीमों द्वारा की गयी औचक छापेमारी कार्रवाई के दौरान लगभग 2291 ली. अवैध कच्ची शराब जब्त कर 75 अवैध भट्ठियों तथा लगभग 10000 कि.ग्रा. लहन को मौके पर ही नष्ट कर 66 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम एवं भा.दं.सं. की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया है।
डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि निर्वाचन में अवैध मदिरा के दुरूपयोग की संभावना को नगण्य किये जाने के उद्देश्य से निरन्तर सतर्क दृष्टि रखे जाने के फलस्वरूप 13/14 जनवरी 2022 की रात्रि को 02 वाहनों (01 बोलेरो जीप व 01 मोटरसाइकिल पर 293 ली. अवैध मदिरा का परिवहन करते हुए 04 अभियुक्तों को सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों, पुलिस एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीम द्वारा पकड़ा गया। डॉ. चन्द्र ने बताया कि जनपद बहराइच से नेपाल राष्ट्र के बॉके जनपद की अर्न्तराष्ट्रीय सीमा से सटे होने के कारण अवैध मदिरा की तस्करी के दृष्टिगत एस.एस.बी./पुलिस एवं आबकारी विभाग की स्थापित चेकपोस्ट रूपईडीहा बहराइच पर निरन्तर आने जाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों की औचक सघन चेकिंग भी की जा रही है।
डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि इसके अलावा ग्रामवासियों को अवैध शराब के निर्माण एवं बिकी से होने वाली हानि के सम्बन्ध में भी जागरूक किया जा रहा है। साथ ही ग्रामीणों को यह भी बताया जा रहा कि अपने में किसी प्रकार के अवैध मदिरा के कारोबार, संदिग्ध व्यक्तियों के आवागमन इत्यादि के सम्बन्ध में कोई सूचना प्राप्त होती है तो प्रशासन, पुलिस, आबकारी विभाग के क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षकों, अथवा जिलाधिकारी के संज्ञान में तत्काल लाएं। लोगों को यह भी जानकारी दी जा रही है कि आबकारी विभाग से सम्बन्धित यदि कोई शिकायत हो तो आबकारी विभाग के प्रदेश स्तरीय टोल फ्री नम्बर 14405 एवं व्हाट्सएप नम्बर 9454466019 पर तत्काल सूचित करें ताकि त्वरित प्रवर्तन कार्यवाही कराते हुए अवैध मदिरा का निर्माण एवं बिकी पर प्रभावी रूप से रोक लगायी जा सके तथा अवैध मदिरा के निष्कर्षण/ निर्माण के कारोबार करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जा सके।  
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. चन्द्र ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत मदिरा के किसी भी प्रकार के अवैध निर्माण, संचरण एवं वितरण पर नियमानुसार कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। डॉ. चन्द्र ने बताया कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 के परिप्रेक्ष्य में शासन व प्रशासन की मंशानुरूप संयुक्त टीमों द्वारा सघन छापेमारी की यह कार्यवाही आगे भी निरन्तर जारी रहेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने