अंबेडकरनगर। जिला निर्वाचन अधिकारी सैमुअल पॉल एन ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए नागरिकों से सी विजिल एप का प्रमुखता से इस्तेमाल करने का आह्वान किया। कहा कि इस एप को किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। इसमें आचार संहिता का उल्लंघन होने की कोई एक तस्वीर या दो मिनट का वीडियो अपलोड किया जा सकेगा। एप में शिकायत फीड करने के 100 मिनट के भीतर ही संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचेंगे और जरूरी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। कहा कि फिलहाल 15 जनवरी तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल, बाइक या वाहन रैली और जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी।कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विधानसभा चुनाव की तैयारियों व आदर्श आचार संहिता का पालन कराने को लेकर चल रहे प्रयासों की जानकारी देने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम सैमुअल पॉल एन रविवार को मीडिया से मुखातिब हुए। कहा कि जिला प्रशासन विधानसभा चुनाव को हरहाल में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न काने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर रहा है। इसी कड़ी में आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इसमें नागरिकों का सकारात्मक सहयोग जरूरी बताते हुए कहा कि उन्हें भी आदर्श आचार संहिता को लेकर सजग रहना होगा।किसी भी राजनीतिक दल, प्रत्याशी या समर्थक समेत किसी अन्य द्वारा भी उल्लंघन किया जा रहा हो। डराया व धमकाया जा रहा हो, या फिर प्रलोभन दिया जा रहा हो, तो उसके लिए सी विजिल एप अत्यंत कारगर साबित होगा। कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से यह अत्यंत जरूरी पहल की गई है। प्रत्येक एंड्रॉयड फोन पर नागरिक इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद कहीं भी किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की फोटो या वीडियो लेकर इस एप पर फीड कर देना है। इसके बाद 100 मिनट के अंदर संबंधित स्थान पर अधिकारी व कर्मचारी पहुंच जाएंगे और वे जरूरी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
डीएम ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशों को देखते हुए जिले में 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार के रोड शो, पदयात्रा, साइकिल, बाइक एवं वाहन रैली तथा जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। 15 जनवरी के बाद चुनाव आयोग जैसा निर्णय लेगा, उसी का यहां पालन कराया जाएगा।
चार फरवरी से चलेगी नामांकन की प्रक्रिया
डीएम ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया 4 फरवरी से सभी तहसील मुख्यालयों पर चलेगी। 11 फरवरी तक नामांकन कराए जाने के बाद 14 फरवरी को प्रपत्रों की जांच होगी। 16 फरवरी को नामांकन पत्र प्रत्याशियों द्वारा वापस लिए जा सकेंगे। 3 मार्च को जिले में छठवें चरण के तहत मतदान कराया जाएगा। बाद में 10 मार्च को मतों की गणना होगी। जिले में कुल 2025 मतदेय स्थल तथा 1142 मतदान केंद्र हैं। इसमें 9 व 8 बूथ वाला एक-एक, जबकि 7 बूथ वाले चार, 6 बूथ वाले पांच एवं 5 बूथ वाले 17 मतदान केंद्र हैं। एक बूथ वाले 526, दो बूथ वाले 413, तीन बूथ वाले 137, चार बूथ वाले 38 तथा पांच बूथ वाले 17 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
इन्हें बनाया गया आरओ
डीएम ने बताया कि एसडीएम भीटी को कटेहरी विधानसभा क्षेत्र का आरओ, जबकि तहसीलदार व बीडीओ भीटी को एआरओ, एसडीएम टांडा को टांडा का आरओ, जबकि तहसीलदार व बीडीओ टांडा को एआरओ, एसडीएम आलापुर को आलापुर का आरओ, जबकि तहसीलदार व बीडीओ रामनगर को एआरओ बनाया गया है। एसडीएम जलालपुर को जलालपुर का आरओ, जबकि तहसीलदार व बीडीओ जलालपुर को एआरओ बनाया गया है। एसडीएम अकबरपुर को अकबरपुर का आरओ, जबकि तहसीलदार व बीडीओ अकबरपुर को एआरओ की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने