संविधान पर विश्वास ही है सफलता का मूल मंत्र:हिन्दुस्तानी


बिछिया। जनपद बहराइच के वनग्रामों के राजस्व ग्राम में परिवर्तन होने की खुशी में वन निवासियों ने वन अधिकार कानून जिन्दाबाद के नारे लगाए। आज दोपहर में एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए एक बैठक कर के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक को संबोधित करते हुए वनग्रामों के लिए लंबे समय से संघर्ष करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी ने कहा कि आम आदमी को संविधान पर विश्वास रखना चाहिए और गांधीवाद के रास्ते पर चलकर अपनी लड़ाई को आगे बढ़ाना चाहिए। सही सबूतों और उचित मांग ही आम आदमी को आजादी अधिकार दिलाने का मार्ग प्रशस्त करेगी। सही दिशा में धैर्य के साथ जो भी लडाई लडी जाएगी उस में सफलता निश्चित होती है। 
ज्ञातव्य हो कि बहराइच जनपद के मिहिन पुरवा विकासखंड के कतरनिया घाट के जंगलों में बसे हुए 4 वन ग्रामों को उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस्व ग्राम में परिवर्तित कर दिया है।
वनग्रामों में बसे होने के कारण पहले लोगों को केंद्र और राज्य सरकार योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था इनके लिए पक्का विद्यालय, पक्के आवास तथा पक्की सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं एक सपने जैसी थी यहां तक कि इन्हें मतदान का अधिकार भी नहीं था जिसे उनके मन कुंठा ग्रस्त हो गए थे लेकिन 17 साल तक चले लंबे वन अधिकार आंदोलन के बाद अब वनग्रामों के राजस्व ग्राम में परिवर्तित हो जाने के बाद अब पक्की सड़क, पक्का विद्यालय,पक्के आवास आदि सभी अधिकार मुहैया हो सकेंगे जो उन्हें वनभूमि पर होने के कारण नहीं प्राप्त हो पाते थे।
जंग हिन्दुस्तानी ने कहा कि वन अधिकार कानून 2006 के लागू होने के बाद भी सरकारें इस ओर ध्यान नहीं देती थी लेकिन 2017 में उत्तर प्रदेश सरकार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी जब सत्ता में आए तब से लेकर अब तक 42 वनग्रामों को राजस्व ग्राम में परिवर्तित होने का मौका मिला है जिसकी लिए मा० मुख्यमंत्री जी धन्यवाद के पात्र हैं। अब इनके विकास के नए आयाम खुलेंगे और यह देश की मुख्यधारा से जुड़ जाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर जिला अधिकारी बहराइच तथा वन, राजस्व और समाज कल्याण के अधिकारियों कर्मचारियों व मीडिया कर्मियों को धन्यवाद ज्ञापित किया जिनके प्रयास से यह कार्य सफल हो सका।
बैठक को संबोधित करते हुए केशव सिंह ,सूरज देव ,राम समुझ मौर्य समीउददीन फरीद अंसारी सरोज गुप्ता, रामेश्वर प्रसाद व फागुनी प्रसाद,प्रीतम निषाद आदि वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने अपने विचार रखे। बैठक में भवानीपुर बिछिया, टेडिया  ढकिया, चहलवा, सुजौली, बड़खड़िया के लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने