कोविड संक्रमण के दृष्टिगत मुख्यमंत्री की टीम-9 के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक

अभी इस संक्रमण का खतरा टला नहीं है, इसलिए सभी लोग कोरोना
प्रोटोकाॅल का पालन करें, मास्क लगाएं, सैनिटाइजर का उपयोग
करें और सोशल डिस्टेन्सिंग का कड़ाई से पालन करें: मुख्यमंत्री

संक्रमण को लेकर लोगों को अनावश्यक पैनिक करने की आवश्यकता नहीं है,
जरूरत इस बात की है कि इस संक्रमण से बचने के लिए सभी एहतियात बरते जाएं

आई0सी0सी0सी0 तथा निगरानी समितियों को प्रभावी ढंग से एक्टीवेट किया जाए

निगरानी समितियां अपने-अपने सम्बन्धित क्षेत्रों में टीका न लगवाने
वाले लोगों की सूची तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें
तथा जिला प्रशासन इनके टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करे

संक्रमण के दृष्टिगत टेस्टिंग के लिए पिछली कोरोना वेव के दौरान
संतोषजनक कार्य करने वाली लैब्स को एक्टीवेट किया जाए, परन्तु इनकी
कार्य प्रणाली और इनके द्वारा मुहैया करायी जा रही रिपोर्ट की माॅनीटरिंग की जाए

मुख्यमंत्री ने 10वीं तक के सभी शासकीय व निजी विद्यालयों में
मकर संक्रांति तक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिये, इस
अवधि में विद्यार्थियों का टीकाकरण जारी रहेगा

सभी शासकीय, अर्धशासकीय तथा निजी कार्यालयों, आई0टी0 संस्थाओं, कंपनियों, ऐतिहासिक स्मारकों, होटल-रेस्त्रां, औद्योगिक इकाइयों, व्यापारिक स्थलों, माॅल्स, अस्पतालों, आस्थानों सहित धार्मिक स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश

प्रत्येक जनपद में मौजूद एम्बुलेन्सों में से 10 प्रतिशत
एम्बुलेन्सों को आई0सी0सी0सी0 से जोड़ने के निर्देश

रात्रिकालीन कोरोना कफ्र्यू रात 10 से प्रातः 06 बजे तक लागू
किया जाए, यह व्यवस्था 06 जनवरी, 2022 से प्रभावी कर दी जाए

कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के दृष्टिगत राज्य स्तर पर गठित स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार पैनल से परामर्श कर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश

लोगों को संक्रमण के विषय में सही जानकारी दी जाए,
इससे बचाव के उपाय भी बताये जायें, संक्रमित व्यक्ति को
आवश्यक दवाओं के विषय में विस्तृत जानकारी दी जाए

राज्य सरकार हर एक प्रदेशवासी के जीवन और
जीविका की सुरक्षा के लिए संकल्पित: मुख्यमंत्री

सभी औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना
करने और कोरोना प्रोटोकाॅल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित
करने के निर्देश, औद्योगिक इकाइयों को बन्द न किया जाए

जरूरतमंदों को किये जा रहे खाद्यान्न वितरण को प्रभावी बनाने के निर्देश

संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक दवाओं की किट्स तैयार रखने के भी निर्देश

सभी जनपदों के नोडल अधिकारी अपने-अपने जनपदों के
जिलाधिकारियों से सम्पर्क कर स्थिति और तैयारियों की समीक्षा करें
लखनऊ: 04 जनवरी, 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां लोक भवन में कोविड संक्रमण के दृष्टिगत टीम-9 के साथ एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अभी इस संक्रमण का खतरा टला नहीं है। इसलिए सभी लोग कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करें, मास्क लगाएं, सैनिटाइजर का उपयोग करें और सोशल डिस्टेन्सिंग का कड़ाई से पालन करें। उन्हांेने कहा कि इस संक्रमण को लेकर लोगों को अनावश्यक पैनिक करने की आवश्यकता नहीं है, जरूरत इस बात की है कि इस संक्रमण से बचने के लिए सभी एहतियात बरते जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आई0सी0सी0सी0 तथा निगरानी समितियों को प्रभावी ढंग से एक्टीवेट किया जाए और इनकी गतिविधियों को माॅनीटर भी किया जाए। निगरानी समितियां अपने-अपने सम्बन्धित क्षेत्रों में टीका न लगवाने वाले लोगों की सूची तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें। जिला प्रशासन इनके टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संक्रमण के दृष्टिगत टेस्टिंग के लिए पिछली कोरोना वेव के दौरान संतोषजनक कार्य करने वाली लैब्स को एक्टीवेट किया जाए, परन्तु इनकी कार्य प्रणाली और इनके द्वारा मुहैया करायी जा रही रिपोर्ट की माॅनीटरिंग की जाए। उन्होंने कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के दृष्टिगत राज्य स्तर पर गठित स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार पैनल से परामर्श कर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोगों को संक्रमण के विषय में सही जानकारी दी जाए। इससे बचाव के उपाय भी बताये जायें। संक्रमित व्यक्ति को आवश्यक दवाओं के विषय में विस्तृत जानकारी दी जाए।
बैठक के दौरान स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार पैनल द्वारा मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि वर्तमान वैरिएंट पिछले वैरिएंट्स की तुलना में कम नुकसानदेह है। वैक्सीनेटेड सामान्य व्यक्ति के लिए यह बड़ा खतरा नहीं है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार हर एक प्रदेशवासी के जीवन और जीविका की सुरक्षा के लिए संकल्पित है।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी ने 10वीं तक के सभी शासकीय व निजी विद्यालयों में मकर संक्रांति तक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिये। इस अवधि में विद्यार्थियों का टीकाकरण जारी रहेगा। उन्होंने व्यापक जनहित के दृष्टिगत निर्देश दिये कि जिन जनपदों में एक्टिव केस की न्यूनतम संख्या 1000 से अधिक हो जाए, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट आदि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शादी समारोह व अन्य आयोजनों में बंद स्थानों में एक समय में 100 से अधिक लोगों की सहभागिता न हो। खुले स्थान पर ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी से अधिक लोगों के उपस्थिति की अनुमति न दी जाए। मास्क-सैनीटाइजर की अनिवार्यता रहे। रात्रिकालीन कोरोना कफ्र्यू रात 10 से प्रातः 06 बजे तक लागू किया जाए। यह व्यवस्था 06 जनवरी, 2022 से प्रभावी कर दी जाए।
मुख्यमंत्री जी ने सभी शासकीय, अर्धशासकीय तथा निजी कार्यालयों, आई0टी0 संस्थाओं, कंपनियों, ऐतिहासिक स्मारकों, होटल-रेस्त्रां, औद्योगिक इकाइयों, व्यापारिक स्थलों, माॅल्स, अस्पतालों, आस्थानों सहित धार्मिक स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन सभी जगहों पर लोगों को बिना स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के प्रवेश न दिया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने प्रत्येक जनपद में मौजूद एम्बुलेन्सों में से 10 प्रतिशत एम्बुलेन्सों को आई0सी0सी0सी0 से जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाकी 90 प्रतिशत एम्बुलेन्स अपने रूटीन कार्य करती रहें। उन्होंने सभी औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करने और कोरोना प्रोटोकाॅल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयों को बन्द न किया जाए। उन्होंने जरूरतमंदों को किये जा रहे खाद्यान्न वितरण को प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक दवाओं की किट्स तैयार रखने के भी निर्देश देते हुए कहा कि सभी जनपदों के नोडल अधिकारी अपने-अपने जनपदों के जिलाधिकारियों से सम्पर्क कर स्थिति और तैयारियों की समीक्षा करें। उन्होंने कोरोना संक्रमण की स्थिति के सम्बन्ध में प्रत्येक दिन बुलेटिन जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के दल की मीडिया से बात करायी जाए, ताकि लोगों को इस संक्रमण से रोकथाम के विषय में सही जानकारी उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि मरीजों के अनावश्यक हाॅस्पिटलाइजेशन से बचा जाए, परन्तु को-माॅर्बिडिटी वाले मरीजों के संक्रमित होने पर उनकी माॅनीटरिंग किये जाने पर बल दिया।
बैठक में मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक सिन्हा, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती मोनिका एस0 गर्ग, अपर मुख्य सचिव नगर विकास श्री रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था श्री प्रशान्त कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव खाद्य श्रीमती वीना कुमारी मीना, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आलोक कुमार, प्रमुख सचिव दुग्ध विकास श्री सुधीर गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने