कोविड टीकाकरण और जांच में आई तेजी 

- स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की दोनों डोज लगवाने की अपील की 
- बाहर से आने वालों या स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर जांच कराएं 
बलरामपुर, 10 दिसंबर । कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर जिले में जांच और फोकस सैम्पलिंग की जा रही है। जिले में बीते एक सप्ताह में 10 हजार लोगों की जांच की गई है। वहीं फोकस सैंपलिंग भी की गई है। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि जिले में कोरोना के ओमीक्रान वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग एलर्ट मोड पर है। जिले में फिलहाल कोरोना का एक भी मरीज नहीं है लेकिन फिर भी सावधानी बरती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी सीएचसी, पीएचसी व जिला अस्पतालों सहित गांवों में भी टीम भेजकर कोरोना की जांच करवा रही है। सीएमओ ने बताया कि कुल 25 लैब टेकनीशियन और 10 लैब असिस्टेंट हैं। इसके जरिए जिले में 14 स्थाई स्थानों पर प्रतिदिन औसतन 1300 से 1400 जांचें की जा रही है। 1 से 6 दिसम्बर तक अभियान चलाकर फोकस सैंपलिंग भी की गई है। इसमें अधिकतर शैक्षिक संस्थान, सरकारी व प्राइवेट अस्पताल, मेडिकल स्टोर, पैथालाॅजी से जुड़े तमाम लोगों की जांच कराई गई।

विशेष सावधानी बरते : डॉ. बी.पी. सिंह
एसीएमओ डॉ. बी.पी. सिंह ने लोगों से अपील की है कि बहुत आवश्यक हो तभी भीड़ वाले स्थानों पर जाएं। शादी समारोह, त्योहारों व अन्य कारणों से भी ओमीक्रॉन बढ़ सकता है। हमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। यह वेरिएंट तेजी से अपना स्वरूप बदल रहा है। उन्होने कहा कि बाहर निकलने पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर स्वास्थ्य विभाग से तुरंत संपर्क करें। 

कोरोना का टीका जरूर लगवाएं: डॉ. ए.के. सिंघल
एसीएमओ डा. ए.के. सिंघल ने बताया कि नये वेरिएंट को लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी है। देश के कई इलाकों में लोगों के भीतर ओमीक्रान के लक्षण पाये गये हैं। इसलिए जरूरी है कि सभी लोग कोरोना का टीका जरूर लगवाएं। खासकर वे लोग जिन्होंने समय पर अभी तक टीके की दूसरी खुराक नहीं ली है। टीका लगवाने के बाद वह पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगे।
उमेश चन्द्र तिवारी
हिन्दीसंवाद न्यूज़

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने