*आदर्श आचार संहिता/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के लिए गठित की गयी टीमों का सम्पन्न हुआ प्रशिक्षण*

बहराइच 19 दिसम्बर। विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दौरान आदर्श आचार संहिता/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद में गठित की गई स्टैटिक सर्विलांस टीम, फ्लाईंग स्क्वायड टीम, व्यय अनुवीक्षण टीम, लेखा टीम, मीडिया मॉनीटरिंग एवं सर्टिफिकेशन टीम, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम एवं सहायक व्यय प्रेक्षकों को उनके कर्तव्यों एवं उत्तरदायित्वों की जानकारी प्रदान किये जाने के उद्देश्य से शनिवार को शाम स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि आदर्श आचार संहिता/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के अनुपालन के लिए गठित की गईं सभी टीेमें निर्वाचन जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य की अपरिहार्यता को देखते हुए निम्न स्तर से लेकर उच्च स्तर तक के सभी अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों के लिए जवाबदेह हैं, इसलिए सभी को पूरी गम्भीरता के साथ निर्वाचन के कार्य को टीम भावना के साथ सम्पन्न कराना होगा। आसन्न विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष, सकुशल, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराये जाने में सभी टीमों की महत्वपूर्ण भूमिका है। 
जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने सभी टीमों को निर्देश दिया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर तद्नुसार अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे। डीएम डॉ. चन्द्र ने सभी टीमों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया कि सभी टीमें क्षेत्र में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराएं और उनके द्वारा किये गये कार्य धरातल पर दिखाई दें। सभी टीमों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जो भी कार्यवाही की जाय उसमें पारदर्शिता परिलक्षित होनी चाहिए। कार्यवाही करते समय उसकी वीडियोग्राफी भी करायें तथा डाक्यूमेन्टेशन का भी विशेष ध्यान रखें। 

जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने सभी टीमों को यह भी निर्देश दिया कि निर्भीक होकर निर्वाचन सम्बन्धी ज़िम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा होते ही सभी अधिकारी व कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के तौर पर कार्य करते हुए अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि आसन्न निर्वाचन को स्वतन्त्र, निष्पक्ष, सकुशल, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी टीमों का अपना महत्व है। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार व प्रभारी अधिकारी निर्वाचन व्यय (नोडल अधिकारी) व्यय अनुवीक्षण टीम वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति द्वारा विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दौरान आदर्श आचार संहिता/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से गठित टीमों को तकनीकी, व्यवहारिक एवं वैधानिक कार्यवाही के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी एवं सुझाव प्रदान किये गये। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार तथा विभिन्न टीमों के सदस्यगण मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने