मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में रामगढ़ताल स्थित वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स
तथा अक्षयपात्र एम0डी0एम0 किचन सहित 1305 करोड़ रु0 की


इसमें 1020 करोड़ रु0 की 102 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा
285 करोड़ रु0 की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल

मुख्यमंत्री ने 1,000 छात्र-छात्राओं को टेबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किये

गोरखपुर के युवाओं के लिए वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स बनाया गया,
यह कॉम्प्लेक्स गोरखपुर के युवाओं को वॉटर स्पोटर््स में पारंगत
होने और उसकी ट्रेनिंग लेने का अवसर प्रदान करेगा: मुख्यमंत्री

राज्य सरकार प्रदेश के हर एक स्नातक और परास्नातक
छात्र-छात्रा को टैबलेट अथवा स्मार्ट फोन उपलब्ध करवायेगी

गोरखपुर और प्रदेश के बारे में जो धारणा देश व दुनिया की थी उसको
बदलने में सफल हुए तो इसके लिए बिना भेदभाव विकास पर ध्यान दिया गया

अपराध और अपराधियों के प्रति सरकार द्वारा जीरो टॉलरेंस की नीति
अपनाने के साथ विकास पर फोकस करते हुए प्रदेश में कार्य प्रारम्भ किया
आज उसी का परिणाम है कि प्रदेश में व्यापक पैमाने में निवेश हो रहा

लखनऊ: 30 दिसम्बर, 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में रामगढ़ताल स्थित वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स तथा अक्षयपात्र एम0डी0एम0 किचन सहित 1305 करोड़ रुपये की 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इसमें 1020 करोड़ रुपये की 102 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 285 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। मुख्यमंत्री जी ने वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण करने के साथ रामगढ़ताल में बोटिंग भी की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 1,000 छात्र-छात्राओं को टेबलेट/स्मार्ट फोन का वितरण भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा गोरखपुर के युवाओं के लिए वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। यह कॉम्प्लेक्स गोरखपुर के युवाओं को वॉटर स्पोटर््स में पारंगत होने और उसकी ट्रेनिंग लेने का अवसर प्रदान करेगा। रामगढ़ ताल अब परिवार के साथ घूमने का ही नहीं, बल्कि युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने का भी एक माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि यह सब प्रयास करने से हुआ। इसके लिए उन्होंने युवाओं सहित गोरखपुर के सभी नागरिकों को बधाई दी।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर एक स्नातक और परास्नातक छात्र-छात्रा को टैबलेट अथवा स्मार्ट फोन उपलब्ध करवायेगी। लखनऊ में गत 25 दिसम्बर से यह कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसमें 60 हजार युवाओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन प्रदान किये गये। यह कार्यक्रम अब अनवरत रूप से संस्थावार प्रारम्भ होगा। विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, पॉलिटेक्निक, नर्सिंग कॉलेजों, इन्जीनियरिंग कॉलेजों, पैरामेडिकल की संस्थाओं में स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण का कार्यक्रम रजिस्ट्रेशन के क्रम में होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन की अनेक योजनाएं इसके साथ जुड़ी हांेगी। विशेष तौर पर एक युवा अपना स्वयं का स्टार्टअप स्थापित करना चाहता है तो उसे क्या करने की आवश्यकता, यदि उसको अपना कोई कारोबार प्रारम्भ करना है तो कौन सी स्कीम में उसको सहायता मिल सकती है जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्टैण्डअप योजना स्टार्टअप योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आदि।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप नीति के अन्तर्गत राज्य में भी स्पेशल फण्ड स्थापित किया है। इस फण्ड के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को नया स्टार्टअप स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। स्मार्ट फोन और टैबलेट में सारे प्रोग्राम दिये जा रहे हैं। स्वाभाविक रूप से सबके लिए यह एक अवसर है जो एक युवा को जॉब-सीकर के बजाये जॉब क्रिएटर के रूप में आगे बढ़ा सकेगा। युवा शासन की सभी योजनाओं के साथ जुड़ते हुए दिखाई देंगे। यह योजनाएं युवाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारण बनेंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। गोरखपुर और प्रदेश के बारे में जो धारणा देश व दुनिया की थी उसको बदलने में सफल हुए तो इसके लिए बिना भेदभाव विकास पर ध्यान दिया गया। विकास के लिए न जाति न मजहब, न क्षेत्र न भाषा, बल्कि प्रधानमंत्री जी के मंत्र सबका साथ, सबका विकास को प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू करने का प्रयास हुआ। उसका ही यह परिणाम है कि आज गरीब कल्याणकारी एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना भेद भाव प्रदेश में हर गरीब को प्रदान किया जा रहा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के बड़े कार्य हो रहे हैं। कहीं हाईवे, कहीं एक्सप्रेस-वे, कहीं फर्टिलाइजर कारखाना, कहीं चीनी मिल लग रही है कहीं एम्स बन रहा है, कहीं मेडिकल कॉलेज बन रहे है, कहीं पॉलिटेक्निक, कहीं डिग्री कॉलेज, कहीं इंटर कॉलेज निर्मित हो रहा है, कहीं एयरपोर्ट बन रहा है तो कहीं बस स्टेशन का निर्माण हो रहा है। सभी कार्यक्रम को जोड़ते हुए विकास पर ध्यान दिया गया और प्रदेश की कानून व्यवस्था को बेहतर किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बदलते हुए उत्तर प्रदेश को देखा जा रहा है। अपराध और अपराधियों के प्रति सरकार द्वारा जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने के साथ विकास पर फोकस करते हुए प्रदेश में कार्य प्रारम्भ किया। आज उसी का परिणाम है कि प्रदेश में व्यापक पैमाने में निवेश हो रहा है। प्रदेश में नौकरी में योग्यता के आधार पर बिना अड़चन के युवाओं को अवसर दिया गया है। प्रदेश में साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी है। एक करोड़ 61 लाख युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ चुके हैं। 60 लाख परिवारों को स्वतः रोजगार के साथ जोड़ने में हमें सफलता प्राप्त हुई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रदेश के गरीबों को मकान, शौचालय, बिजली तथा निःशुल्क राशन मिल रहा है। मुफ्त कोरोना टेस्ट, वैक्सीन तथा उपचार मिल रहा है। कोरोना महामारी के नियंत्रण में बेहतरीन प्रबंधन की दिशा में जब देश आगे बढ़ रहा है तो स्वाभाविक रूप से हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम सबकी सहभागिता हो। इस सहभागिता को आगे बढ़ाने के लिए जिन परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है, यह सभी कार्यक्रम हम सबके समग्र विकास को आगे बढ़ाने में सहायक होंगे।
कार्यक्रम में सांसद श्री रवि किशन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
----------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने