मंत्री नन्दी ने कानपुर चकेरी सिविल एन्क्लेव का किया निरीक्षण

सिविल एनक्लेव निर्माण कार्य प्रगति धीमी मिलने पर मंत्री नन्दी ने जताई नाराजगी

कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम को ब्लैक लिस्ट करने की दी चेतावनी

लापरवाही बरतने वालों को भेजा जाएगा जेल: नन्दी

31 दिसंबर तक हर हाल में कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

 लखनऊः दिनांक: 17 नवम्बर, 2021

कानपुर चकेरी एयरपोर्ट की निर्माणाधीन नई टर्मिनल बिल्डिंग एवं अन्य कार्यों की वर्तमान स्थिति एवं प्रगति जानने के लिए प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने आज कानपुर पहुंच कर कार्यों का निरीक्षण किया। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, कार्यदायी संस्था एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जिसमें अब तक अपेक्षानुरूप कार्य प्रगति पर न पाए जाने, धीमी रफ्तार एवं अभी तक केवल अधिकतम 60 प्रतिशत ही कार्य होने पर मंत्री नन्दी ने नाराजगी जताई।
मंत्री नन्दी ने कहा की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिम्मेदार कार्यदायी संस्था व अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही जेल भेजने की भी कार्रवाई की जायेगी। मंत्री नन्दी ने चकेरी हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव को हर हाल में 31 दिसंबर तक पूरा करने की हिदायत दी। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को चेतावनी देते हुए मंत्री नन्दी ने कहा कि अगर समय से काम पूरा नहीं हुआ तो ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जायेगी। एक नवंबर को कानपुर एयरपोर्ट से हैदराबाद, बेंगलुरु और मुंबई के लिए शुरू हुई हवाई उड़ान के शुभारंभ समारोह में पहुंचे मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी से यात्रियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों ने भी सिविल एनक्लेव के निर्माण में देरी की वजह से हो रही समस्याओं की शिकायत की थी। मंत्री नन्दी ने एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगातार बढ़ रही भीड़ देखी थी। अधिकारियों से वार्ता में कार्यदाई संस्था की लापरवाही सामने आने पर मंत्री नन्दी बुधवार को कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर निर्माणाधीन सिविल एन्क्लेव स्थल पर पहुंचे। अधिकारियों ने वर्तमान प्रगति के साथ ही आ रही समस्याओं से अवगत कराया।
समीक्षा बैठक में सिविल एनक्लेव के निर्माण कार्यों के प्रगति पर चर्चा हुई। मंत्री नन्दी ने सिविल एंक्लेव के निर्माण का स्थलीय निरीक्षण किया। अक्टूबर 2019 से कार्य शुरू होने के बाद भी अभी तक केवल 60 प्रतिशत ही कार्य होने पर मंत्री नन्दी ने नाराजगी जताई। मंत्री नन्दी ने कहा कि 31 दिसंबर 2021 तक हर हाल में काम पूरा कर लिया जाए। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 15 दिन के अंदर शुरू होगा अप्रोच रोड का काम सिविल टर्मिनल तक पहुंचने वाले 2.7 किलोमीटर लंबे फोर लेन सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। कहा गया कि 15 दिन के अंदर काम शुरू कर दिया जाए, जिससे चकेरी एयरपोर्ट की समस्या दूर होगी। चकेरी एयरपोर्ट पर एक फ्लाइट के उतरने के बाद उड़ान भरने तक दूसरी फ्लाइट यहां लैंड नहीं कर सकती है, चकेरी एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बनने के बाद यहां पर तीन हवाई जहाज एक बार में उतर सकेंगे और उड़ान भर सकेंगे।
बैठक में जिलाधिकारी कानपुर विशाख जी, रीजनल एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डीके कामरा भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, एयर फोर्स के चीफ ऑपरेशनल ऑफिसर, कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के प्रबंधक सत्यवीर, नागरिक उड्डयन विभाग के एडिशनल डायरेक्टर विश्वभूषण मिश्रा, नोडल अधिकारी मोती राय, एयरपोर्ट डायरेक्टर कानपुर बीके झा आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने