पीएम नरेंद्र मोदी ने किया जेवर एअरपोर्ट का शिलान्यास, यूपी बना देश का सबसे ज्यादा एअरपोर्ट वाला राज्य



पिछले काफी समय से चर्चाओं में चल रहे देश के चौथे सबसे बड़े जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। जेवर में स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन गया है।
यहां पर 9 एयरपोर्ट में से 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। प्रदेश सरकार ने यूपी को एयर कनेक्टिविटी बनाने के लिए यहां और भी एयरपोर्ट बनाने का लक्ष्य रख है। वहीं बता दें कि इससे पहले देश में तमिलनाडु और केरल ऐसे राज्य थे। जहां सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट थे। इन दोनों ही राज्यों में 4-4 इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। अब इन दोनों ही राज्यों से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तमका छिनकर उत्तर प्रदेश के पास पहुंच गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर में 'नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे' की आधारशिला रखी। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के साथ ही यहां पर होने वाले हजारों करोड़ रुपये के निवेश की भी घोषणा की। उन्होंने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का अवाहन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने पूर्व की केंद्र और प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी में होने वाले एयरपोर्ट के शिलान्यास का पहला चरण 2023-24 में पूरा होगा। जी दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यह दावा किया है कि, 'यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा।' इसी के साथ उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर किया जायेगा, जिसमें मल्टी मॉडल ट्रांजिट केंद्र होगा।

यहाँ मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे के स्टेशन होंगे, टैक्सी, बस सेवा और निजी वाहन पार्किंग सुविधा मौजूद होगी। इसके अलावा यह भी खबर है कि जेवर कस्बे से लोगों को लाने के लिए रोडवेज की बसों को लगाया गया है। इसके साथ ही रेलवे रोड पर भी लोगों को हुजूम दिखाई दे रहा है, जो प्रधानमंत्री के कार्यकम्र में जा रहे हैं। यहाँ यातायात में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सड़क किनारे के बाजारों को बंद कराया गया है और इसी के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद की गई है, पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ रास्तों पर तैनात है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा है कि पुलिस ने उन्हें नजरबंद कर दिया है। वहीं खबर है कि कार्यक्रम स्थल से काले कपड़े पहने लोग लौटाए जा चुके हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने