हिन्दी संवाद न्यूज़ महोबा
ब्यूरो चीफ नीरज कुशवाहा

यूपी टीआईटी का पेपर लीक होने के बाद नई परीक्षा की तारीख 26 दिसंबर 2021 तय की गयी है। 28 नवंबर रविवार को अयोध्या में टीआईटी की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के दिन सुबह ही पेपर लीक हो गया।

दो पालियों में परीक्षा आयोजित होनी थी जिसमें जनपद में हजारों की संख्या में छात्र परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे थे। कई केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही थी लेकिन अचानक विद्यालय में शिक्षकों ने पहुंचकर परीक्षार्थियों को जानकारी देते हुए बताया कि पेपर लीक हो गया है। जिसके चलते परीक्षा रोक दी गई। जिसके बाद छात्रों में आक्रोश था और छात्र इस लापरवाही का ज़िम्मेदार प्रदेश सरकार को ठहरा रहे हैं।

दरसअल टीईटी परीक्षा के पेपर लीक की सूचना पर अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार ने सभी केंद्रों पर भिजवाई थी। पेपर लीक में एसटीएफ ने कई लोगों को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कस्टडी में लिया है।

आपको बता दें, परीक्षाओं के फॉर्म भरवाने के दौरान कॉलेजों द्वारा हर वर्ग के छात्रों द्वारा अलग-अलग फीस ली जाती है। अनुमानित तौर पर भी अगर इन फीसों की रकम को जोड़ा जाए तो करोड़ो-अरबों तक इन पैसों की गिनती की जा सकती है। अब ऐसे में जो छात्र गरीब वर्ग से आते हैं, वह दोबारा उतने ही पैसे फॉर्म के लिए कैसे भरेंगे? सरकार ने तो कह दिया, अच्छा पेपर लीक हो गया तो दोबारा हो जाएगा। छात्रों ने बताया कि पेपर अच्छा आया था, उन्होंने बहुत मेहनत भी की थी। ऐसे में पेपर लीक और रद्द होने की खबर सुनना उन छात्रों के लिए किसी सदमें से कम नहीं था, जिन्होंने पूरे साल इसी दिन के लिए तैयारी की थी। कई छात्रों ने तो यह भी आरोप लगाया कि सरकार सिर्फ पैसे भरवाती और बाद में बहाने करती है।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने