उतरौला (बलरामपुर)
उतरौला विकासखंड अंतर्गत लालगंज गांव के प्राथमिक विद्यालय लालपुर जुनेद में पिछले पन्द्रह दिनों से खराब हैंडपंप खुद की मरम्मत की राह देख रहा है। हैंडपंप खराब होने से विद्यालय में पढ़ने वाले नौनिहालों एवं शिक्षकों के लिए पेयजल की समस्या बनी हुई है। 
बूंद बूंद पानी के लिए नौनिहाल तरस रहे हैं। इसके बाद भी जिम्मेदार हैंडपंप की मरम्मत कराने की जहमत नहीं उठा रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय लालपुर जुनेद में एकमात्र इंडिया मार्का हैंडपंप लगा हुआ है। इसी हैंडपंप के पानी से विद्यालय में एमडीएम बनता है तथा बच्चे एवं शिक्षक अपनी प्यास बुझाते हैं। लेकिन यह हैंडपंप पिछले 15 दिनों से खराब पड़ा हुआ है। हैंडपंप खराब होने की सूचना अध्यापकों ने कई बार पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान को दिया। कोई जिम्मेदार हैंडपंप की सुधि लेना भी उचित नहीं समझा। जिम्मेदार अधिकारियों की उदासीनता विद्यालय के बच्चों, शिक्षकों व मध्यान्ह भोजन पर भारी पड़ रहा है। हैंडपंप खराब होने से विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों अध्यापकों व मध्यान भोजन बनाने के लिए स्वच्छ पेयजल नहीं मिल पा रहा है। मजबूरन बच्चों को अपनी प्यास बुझाने के लिए घर भाग कर जाना पड़ता है। 
गांव की मुख्य सड़क को पार कर जब छात्र-छात्राएं अपने घरों पर पानी पीने जाते हैं, तो यह देखकर अध्यापक व अभिभावक सहम जाते हैं, कि वे किसी वाहन की चपेट में आकर चोटिल न हो जाएं।
मध्यान भोजन बनाने के लिए रसोईया को बाल्टी में भरकर गांव से पानी लाना पड़ता है। देखा जाए तो विद्यालय में साफ सफाई हवा, रोशनी व शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था गांव के विकास का प्रमुख अंग माना जाता है लेकिन लालपुर जुनेद विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था पर उपेक्षा का ग्रहण लगा हुआ है 15 दिनों से खराब हैंडपंप की मरम्मत तक नहीं कराई जा सकी है।
असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने