त्यौहारों के दृष्टिगत अवैध मदिरा पर रोक लगाने हेतु 12 अक्टूबर से
05 नवम्बर, 2021 तक चलाया जायेगा विशेष प्रवर्तन अभियान

लखनऊः दिनांकः 13 अक्टूबर, 2021
श्री संजय आर0 भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी द्वारा अवगत कराया गया कि मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही किये जाने के आदेश दिये गये है। उक्त के अनुक्रम में मा. आबकारी मंत्री श्री राम नरेश अग्निहोत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में निकट भविष्य में दशहरा एवं दीपावली त्योहारों के दृष्टिगत अवैध मदिरा के निर्माण, तस्करी एवं बिक्री की को देखते हुए दिनांक 12.10.2021 से 05.11.2021 तक प्रदेश स्तर पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के दौरान जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के माध्यम से आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों का गठन करते हुए दबिश एवं चेकिंग कार्यवाही की जायेगी, जिसमें अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों पर दबिश दिये जाने के साथ-साथ राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों पर स्थित संदिग्ध ढाबों की भी जांच कराई जायेगी। अवैध मदिरा की बिक्री पर पूर्ण नियंत्रण हेतु आबकारी दुकानों पर उपलब्ध स्टाक की सूक्ष्मता एवं सतर्कतापूर्वक जांच की जायेगी।
अपर मुख्य सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि मुख्य मार्गों पर वाहनों की भी चेकिंग कराई जायेगी, जिससे कि अवैध मदिरा की तस्करी पर रोक लगाई जा सके। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त माफियाओं पर आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ-साथ आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं में भी एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं।
इसी क्रम में श्री सेंथिल पांडियन सी. आबकारी आयुक्त, उ0प्र0 द्वारा अवगत कराया गया कि अभियान के दौरान यदि किसी व्यक्ति को किसी स्थान पर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, तस्करी अथवा शराब से जुड़ी अन्य किसी शिकायत की सूचना प्राप्त होती है तो वह तत्काल मुख्यालय कन्ट्रोल रूम पर स्थापित टोल फ्री नम्बरों ‘‘14405‘‘ और ‘‘18001805331‘‘ पर दिये जाने के साथ-साथ व्हाट्सऐप नं0 9454466019 पर भी सूचना दे सकते हैं।
आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि दशहरा और दीपावली के अवसर पर चलाये जा रहे प्रवर्तन अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण तथा बिक्री के अड्डों के विरूद्ध छापेमारी कार्यवाही के साथ-साथ ईंट भट्ठों, बहुत दिनों से बन्द पड़ी फैक्ट्रियों और गोदामों, खण्डहर, इण्डस्ट्रियल एरिया के संदिग्ध गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, आर0ओ0 वाटर प्लाण्ट, पेन्ट एण्ड थिनर की दुकान, एफ0एल0-16/17 की दुकानों की सघनता से जांच किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि अवैध शराब की तस्करी की रोकथाम के लिए हरियाणा, नेपाल तथा उत्तराखण्ड के सीमायी क्षेत्रों में चौकसी बरतने के कड़े निर्देश दिये गये हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने