ऊर्जा मंत्री ने मथुरा के भूतेश्वर चौराहे से राजस्थान सीमा तक सड़कों के कार्य का किया निरीक्षण
सड़क की मरम्मत व चौड़ीकरण के कार्य में तेजी लाएं, डीएम करें गुणवत्ता की लगातार निगरानी
नंदगांव राजवाहा टेल में सफाई न होने पर करें कार्रवाई, टेल तक मिले किसानों को पानी
स्कूल में पढ़ाई व खेत में सिंचाई पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं
ब्रज रज महोत्सव के भव्य आयोजन की करें तैयारी

    लखनऊ: दिनांक: 30 सितम्बर, 2021
ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को मथुरा के भूतेश्वर चौराहे से अटल चौक और निर्माणाधीन मथुरा-गोवर्धन मार्ग का राजस्थान सीमा तक निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिये कि सड़क की मरम्मत व चौड़ीकरण के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने गुणवत्ता की लगातार निगरानी करने के भी डीएम को निर्देश दिए।
ऊर्जा मंत्री ने गड्ढे भरने, सड़क के समतलीकरण व खुले नालों को ढंकने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्थान की डीग से लगी सीमा पर प्रवेश व स्वागत द्वार बनाने के लिए भी कहा। उन्होंने नंदगांव राजवाहा टेल का भी निरीक्षण किया। टेल की सफाई न होने पर नाराजगी जताते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं कि किसानों को सिंचाई के लिए टेल तक पानी मिले। उन्होंने लापरवाही पर डीएम मथुरा को जांच के आदेश दिए।
उन्होंने मथुरा कलेक्ट्रेट सभागार में ब्रज 84 कोस में हो रहे सघन वृक्षारोपण और कार्तिक मास में आयोजित होने वाले ब्रज रज महोत्सव की तैयारियों की भी जिले के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने फॉरेस्ट ब्लॉक में नेचर ट्रेल बनाने व जनपद की सीमा में यमुना के दोनों किनारों पर सघन वृक्षारोपण के लिए कहा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी सरकार में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में नया मथुरा-वृन्दावन विकसित हो रहा है।
ऊर्जा मंत्री ने मथुरा के बालाजीपुरम तंतूरा में चल रहे नालियों व नाले के कार्य का निरीक्षण भी किया। उन्होंने आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने और कार्य पूरी गुणवत्ता से करने के नगर आयुक्त को निर्देश दिये। उन्होंने स्कूलों के निरीक्षण और किट वितरण में मथुरा के औरंगाबाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय से अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा छात्राओं को राशन एवं हाइजीन किट वितरण के कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी सरकार में उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था गुणवत्तापूर्ण व रोजगार परक हो रही है। स्नातक स्तर तक बालिकाओं को निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में 1.80 करोड़ बेटियां लाभान्वित हुई है।
उन्होंने बताया कि शिक्षा को व्यावसायिक पाठ्यक्रम से जोड़ने के लिए ब्रज के नजदीक जेवर में स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी शुरू होने जा रही है और आसपास के क्षेत्रों में 3 महिला कॉलेज तैयार हो रहे हैं। गांवों में भी बच्चों की पढ़ाई में अंधेरा और धुआं व्यवधान न बने इसके लिए प्रदेश में 1.67 करोड़ परिवारों को उज्जवला योजना में मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया और 1.41 करोड़ घरों का अंधेरा दूर हुआ है।
ऊर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जा रही है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश में लगभग 1,50,000 शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों की भर्ती की है। उन्होंने गोवर्धन के ग्राम गांठौली में परिषदीय संविलित विद्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मिल रही शिक्षा, पोषण और हाइजीन को लेकर जागरुकता बढ़ाने की जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने