उतरौला (बलरामपुर) क्षेत्रीय विधायक रामप्रताप वर्मा ने पिछले चार वर्षों के कार्यकाल की उपलब्धियां बताते  
हुए कहा कि फायर स्टेशन, राप्ती नदी पर पुल का निर्माण, राजमार्गों की बदहाल सड़कों में सुधार जैसे बहुप्रतीक्षित कार्य कराए गए हैं।
 विधानसभा क्षेत्र में प्रतिवर्ष औसतन 191 किलोमीटर की सड़कें बनवाई गई हैं। सड़क, पुलिया, इंटरलॉकिंग, मिट्टी पटान, सीसी व खड़ंजा निर्माण पर 251 करोड़ 26 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। कोरोना के कारण लगभग दो साल तक विकास की गति धीमी रही लेकिन गरीबों को मुफ्त राशन देने के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के संकल्प को पूरा कराया गया। बिजली की बेहतर आपूर्ति के लिए नगर व ग्रामीण क्षेत्र के उपकेंद्रों पर पैनल बदलने, ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने, खुले ओवरहेड तारों की जगह केबल लगवाने के लिए भरपूर बजट दिया गया है। महुआ, अचलपुर, मद्दौघाट व चमरूपुर में नये विद्युत उपकेंद्र बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।  तकनीकी शिक्षा दिलाने के लिए रेहरा व गैंड़ास बुजुर्ग में आइटीआइ का निर्माण कराया जा रहा है। आठ हजार निर्धन परिवारों को उज्जवला योजना के साथ निश्शुल्क बिजली का कनेक्शन दिया गया। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए ओवरहेड टैंक बनाकर घरों तक पाइपलाइन से पानी पहुंचाने का काम कुछ ग्राम सभाओं में शुरू हो गया है। विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। आवास योजना के तहत नगर क्षेत्र में 1100, रेहरा में 1772, गैंड़ास बुजुर्ग में 576 व उतरौला ब्लॉक में 996 लाभार्थियों को तीनों किश्तें दी जा चुकी हैं। गंभीर रूप से पीड़ित लोगों को इलाज के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से बिना किसी भेदभाव के दो करोड़ पांच लाख रुपयों की आर्थिक सहायता दिलाई गई। पंडित दीनदयाल आदर्श नगरपालिका के चहुंमुखी विकास के लिए पर्याप्त पैकेज दिलाया गया है। श्यामाप्रसाद मुखर्जी चौराहा व अंबेडकर चौराहे का सुंदरीकरण लगभग 27 लाख रुपयों से कराया जा रहा है।  विधायक ने कहा कि क्षेत्र के समुचित विकास में गोंडा लोकसभा क्षेत्र के सांसद कीर्तिवर्धन सिंह का सहयोग अमूल्य रहा। क्षेत्र की जनता ने जिस विश्वास के साथ उन्हेंं अपना जनप्रतिनिधि चुना है वह उस कसौटी पर खरा उतरने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। जनता के सहयोग, विश्वास व समर्थन के जारी रहने की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार ने जिन योजनाओं को जारी किया वह पूरी तरह बिना भेदभाव के जारी रहेगी। 
विधानसभा प्रभारी सुधीर श्रीवास्तव, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि महिपाल चौधरी, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के सईद शेख, कृष्ण कुमार गुप्त, दद्दन त्रिपाठी, हर्षित जायसवाल समेत अनेक लोग मौजूद रहे।
असग़र अली 
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने