बलरामपुर/प्रदेश में अल्पवेतन पर किसी तरह जी रहे वित्त विहीन शिक्षको की बदहाल स्थिति पर वर्तमान सरकार द्वारा कोई सहायता न किये जााने से नाराज वित्तविहीन शिक्षक लगातार सरकार से वित्तीय सहायता और मानदेय दिए जॉने की मांग कर रहे है।
इसी क्रम में शिक्षक दिवस की ठीक पहले वित्तविहीन शिक्षको के संगठन उ प्र मा शिक्षक संघ(वित्तविहीन गुट) ने अपने 6 सूत्रीय मांगों को लेकर डीआईओएस कार्यालय बलरामपुर में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर प्रभारी डीआईओएस डॉ चंदन पांडेय को अपना माँगपत्रक सौंपा।
डीआईओएस को सौंपे ज्ञापन में शिक्षक संघ ने मानदेय दिए जाने, सेवानीयमावली बनाने, मान्यता के समय धारा-7(क) के स्थान पर 7 (4)किये जाने, मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षको को सेवा नियमावली बनाकर स्थाई किये जाने, कोरोना से मृत शिक्षको को पचास लाख आर्थिक सहायता दिए जाने, सरकारी शिक्षकों को पुरानी पेंशन दिए जाने के मुख्य बिंदु शामिल थे।


इस दौरान शिक्षक संघ की प्रदेश सचिव श्रीमती रीता चौधरी , जिलाध्यक्ष चंद्रभान वर्मा की अगुवाई में अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए मांग माने जाने की बात कही।प्रदेश सचिव ने कहा कि वित्तविहीन शिक्षको  पर ये कितना घोर अत्याचार है प्रदेश के82%से ज्यादा शिक्षा काभार जिन शिक्षकों के कंधों पर है वो 3 हजार और चार हजार जैसे कम वेतन पर कार्य करने को मजबूर हैं।यही नही इस कोरोना में इतना कम वेतन पाने वाले शिक्षक बिना वेतन के कैसे रहे हैं इसका अंदाजा कुर्सी पर बैठे जिम्मेदारों को रत्ती भर नही है। अपने  6 सूत्री ज्ञापन के बारे में उन्हीने कहा कि हम अपने वाजिब हक के लिए लड़ रहेहैं। सरकार को वित्त विहीन शिक्षकों के बाल बच्चों और परिवार के बारे में भी तरस खानी चाहिए।हमारे लिए हमारे नेताओं ने यह मामला सदन में भी पूरी शिद्दत से उठाया है और आगे भी उठाते रहेंगे जबतक हमे हमारा अधिकार नही मिल जाता। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय बलरामपुर में जुटे दर्जन भर से अधिक शिक्षकों ने अपने हक के लिए सड़क पर उतरने की बात कही है। इस दौरान रमेश चन्द्र त्रिपाठी, राजीव कुमार श्रीवास्तव, उमेश चौधरी,श्रावण शुक्ला,जय चन्द्र शुक्ल,जयंत कुमार, अदालत प्रसाद,
शिव कुमार, सहजराम, राजकुमार पांडेय, एसडी आचार्य, शिवपूजन, संजय कुमार, राजू दुबे सहित तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं
 उपस्थित रहे |


आनंद मिश्र
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने