उप मुख्यमंत्री श्री  केशव प्रसाद  मौर्य ने किया मेरठ मंडल की रू0 10729.66 लाख के  79 कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण

सरकार का लक्ष्यरूउ0प्र0 का सर्वागीण विकास करना, सुशासन देना व भयमुक्त व विकासोन्मुखी उ0प्र0 बनाना तथा गुण्डो व अपराधियो के विरूद्ध कार्यवाही करना

जब तक डबल इंजन की सरकार नही होगी तब तक समग्र विकास नहीं हो सकता

केन्द्र व प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका प्रयास की नीति पर कार्य कर रही

उप मुख्यमंत्री जी ने बागपत व मेरठ के तीन-तीन मार्गाे का नामकरण करने की घोषणा

मेरठ बनेगा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विकास का केन्द्र
- श्री केशव प्रसाद मौर्य
लखनऊ 30 सितंबर 2021
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने सर्किट हाऊस में मेरठ मंडल की विभिन्न योजनाओ के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्हांेने कहा कि सरकार का लक्ष्य उ0प्र0 का सर्वांगीण विकास करना, सुशासन देना व भयमुक्त व विकासोन्मुख उ0प्र0 बनाना तथा गंुडो व अपराधियो के विरूद्ध कार्यवाही करना है। उन्होने कहा कि वर्तमान की केन्द्र व प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका प्रयास की नीति पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जब तक डबल इंजन की सरकार नही होगी तब तक समग्र विकास नहीं हो सकता। उन्हांेने कहा कि आने वाले समय में मेरठ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विकास का केन्द्र बनेगा। उन्हांेने बागपत व मेरठ के तीन-तीन मार्गाे का नामकरण करने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होने लो0नि0वि0 व सेतु निगम की रू0 10729.66 लाख के कुल 79 कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया।
श्री मौर्य ने मेरठ पुरा महादेव मार्ग के नवीनीकरण का कार्य कराये जाने की भी घोषणा की और इस संबंध में अग्रेत्तर कार्यवाही के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मेरठ मंडल के 91 मार्गाे का जो कि कुल 305 किमी लंबाई के है तथा जिसकी लागत रू0 480 करोड है, उनका चौडीकरण व सुदृढीकरण का कार्य प्रगति पर है। श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने कहा कि पिछली बार रू0 1200 करोड के कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया था आज भी इस लोकार्पण व शिलान्यास की श्रृंखला में लगभग 91 सड़कंे है लगभग 305 किमी की लंबाई है और इनकी लागत रू0 480 करोड़ है।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने कहा कि मुझे यह बताते हुये भी हर्ष हो रहा कि मेरठ दिल्ली मार्ग पर मेरठ हापुड़ रेल मार्ग पर जो 04 लेन का उपरिगामी सेतु है उस उपरिगामी सेतु का नामकरण आज उनके द्वारा स्व0 अतुल माहेश्वरी उपरिगामी सेतु के रूप में किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य विकास करना, सुशासन देना, गंुडो व अपराधियो के विरूद्ध कार्यवाही करना तथा भयमुक्त व विकासोन्मुख उ0प्र0 बनाना है। उन्हांेने कहा कि जब तक डबल इंजन की सरकार नही होगी तब तक समग्र विकास नहीं हो सकता।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जनपद बागपत में तीन और मार्गों का नामकरण किया गया है, जिसमें पहला ग्राम जौहड़ी में बिजलीघर के सामने से ग्राम बिजवाडा तक का मार्ग का नामकरण दादी चंद्रो तोमर मार्ग, टांडा-रमाला मार्ग का नामकरण किसानो के नेता आदरणीय चौ0 चरण सिंह मार्ग के रूप में व तीसरा छपरौली से किशनपुर बराल गांगनौली दोघट होते हुये बरनावा मार्ग है उसका नामकरण भी किसान नेता चौ0 महेन्द्र सिंह टिकैत के नाम पर किया गया है। उन्होने बताया कि इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा चुकी है।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने बताया कि जो पहले सिवाया-दौराला-पनवाडी-लावड संपर्क मार्ग था उसका लोकतंत्र सैनानी मलखान सिंह भारद्वाज के नाम से पहले घोषणा की थी। उन्होंने सिसौली गढ़ रोड का नाम देश के लिए बलिदान होने वाले अनिल कुमार तोमर से किये जाने की घोषणा की और कहा कि उसकी प्रक्रिया जितनी जल्दी हो सके और उसको पूरा करने का काम करेंगे।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने नंगली तीर्थ जहां पडता है जहां देश और विदेश से भक्त लोग आते है ऐसे मार्ग का नाम नंगली तीर्थ मार्ग करने की घोषणा की।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य उ0प्र0 का सर्वांगीण विकास करना है और हम उ0प्र0 के सर्वागीण विकास करने के संकल्प के साथ काम करते है, तो उसमें उ0प्र0 के सभी 75 जिलो को केन्द्र में रखा जाता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विकास का केन्द्र मेरठ बनने जा रहा है, जिस प्रकार से रैपिल रेल, मैट्रो तथा 14-14 लेन वाला दिल्ली को जोडने वाला मार्ग मेरठ और दिल्ली के बीच बनकर तैयार हुआ है उसकी देश, प्रदेश में ही नहीं, दुनिया में भी चर्चा होगी। उन्हांेने कहा कि वर्तमान में केन्द्र व प्रदेश सरकार लाभार्थियो के खातो में जितना पैसा भेजती है उतना ही पैसा उनके खातो में जाता है सरकार ने बिचौलियों की व्यवस्था खत्म की तथा भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था बनायी।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने जनपद मेरठ के रू0 277.25 लाख के 12 कार्याे, बागपत के रू0 326.12 लाख के 16 कार्याे, बुलंदशहर के 595.28 लाख के 30 कार्यों, हापुड के रू0 154.72 लाख के 07 कार्यों तथा मेरठ क्षेत्र में सेतु निगम के अंतर्गत सेतु कार्य रू0 8318.90 लाख के 01 कार्य का शिलान्यास तथा जनपद बुलंदशहर में रू0 1057.39 लाख के 13 कार्यों का लोकार्पण किया। इस प्रकार रू0 9672.27 लाख के 66 कार्यों का शिलान्यास व रू0 1057.39 लाख के 01 कार्य का लोकार्पण किया गया। इस प्रकार मंडल के कुल रू0 10729.66 लाख के कुल 79 कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने जनपद मेरठ के रू0 36.98 लाख के मेरठ पौडी मार्ग से भैंसा मार्ग का नवीनीकरण, रू0 33.33 लाख के कुलीपुर रजवाहे की पटरी मार्ग का नवीनीकरण, रू0 31.14 लाख के मेरठ बडौत रोड से मेरठ करनाल मोड वाया करनावल सरूरपुर जसड़ मार्ग का नवीनीकरण, रू0 36.74 लाख के खामपुर से ढ़िकना मार्ग पर विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 32.25 लाख के मेरठ बागपत से रसूलपुर सांकलपुटटी मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, जनपद बुलंदशहर के रू0 57.10 लाख के ताजपुर से ढकोली संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 34.64 लाख के बुलंदशहर मामन मार्ग से चावली संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 79.71 लाख के बुलंदशहर-स्याना-गढ मार्ग से हसनपुर सैमली मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 30.26 लाख की प्याना खुर्द संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, जनपद हापुड के रू0 34.43 लाख के सिम्भावली टोडरपुर मार्ग से हिम्मतपुर मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 38.23 लाख के दोयमी-मुरादनगर-आगापुर मार्ग से पीरनगर सूदाना होते हुये हापुड-किठौर संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, जनपद बुलंदशहर के रू0 8318.90 लाख के नाबार्ड वित्त पोषित आरआईडीएफ-26 योजनान्तर्गत जनपद बुलंदशहर में विधानसभा स्याना के ऊंचा गांव के थाना, गजरोला के माजरा माली की मढैया एवं जनपद अमरोहा के विरामपुर के मध्य गंगा नदी पर सेतु पहॅंुच मार्ग, अतिरिक्त पहॅुच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य का निर्माण कार्याे का शिलान्यास करेंगे। इस प्रकार कुल रू0 9672.27 लाख के कुल 66 कार्यों का शिलान्यास किया जायेगा।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने जनपद बुलंदशहर के रू0 74.61 लाख के सिकन्द्राबाद खुर्जा मार्ग से ग्राम पचौता में अंर्तराष्ट्रीय मुक्केबाज सतीश कुमार के घर तक संपर्क मार्ग का नवनिर्माण, रू0 114.82 लाख के दरियापुर से पचौता मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 51.19 लाख के बुलंदशहर जेहरा औलीना रजवाना औरंगाबाद संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 60.40 लाख के बुलंदशहर-स्याना-गढ मार्ग से जीवंत जेहरा संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 106.34 लाख के बेगमपुर उर्फ जयरामपुर से एंचौरा मार्ग के नवनिर्माण का कार्य, रू0 327.14 लाख के बुलदंशहर-अनूपशहर मार्ग से जहॉगीराबाद चीनी मिल संपर्क मार्ग के चौडीकरण एवं सुदृढीकरण का कार्य, रू0 65.68 लाख के जहॉगीराबाद आहार मार्ग (अन्य जिला मार्ग) की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 58.56 लाख के स्याना ऊॅचा गांव भडकऊ, नरसैना नहर की पटरी संपर्क मार्ग से हीरापुर कला पटरी मार्ग (अ0जि0मार्ग)की विशेष मरम्मत का कार्य, रू0 58.23 लाख के अनूपशहर-शिकारपुर मार्ग (अन्य जिला मार्ग) के विशेष मरम्मत के कार्य का लोकार्पण करेंगे। इस प्रकार कुल रू0 1057.39 लाख के कुल 13 कार्यों का लोकार्पण किया जायेगा।
इस अवसर पर जलशक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री श्री दिनेश खटीक, मा0 सांसद श्री राजेन्द्र अग्रवाल, मा0 संासद राज्यसभा श्रीमती कांता कर्दम, मा0 मंत्री संजीव सिक्का, मा0 विधायक श्री सोमेन्द्र तोमर, मा0 विधायक श्री सत्य प्रकाश अग्रवाल, मा0 विधायक श्री सत्यवीर त्यागी, मा0 एमएलसी डा0 सरोजिनी अग्रवाल, मा0 श्री सुनील भराला, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गौरव चौधरी, सहकारी बैंक चौयरमेन श्री मनिन्दर पाल सिंह जी, श्री विमल शर्मा, श्री मुकेश सिंघल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण व आमजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने