इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में भारत को पारी और 76 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी की। इंग्लैंड की इस जीत के साथ ही मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने।
इंग्लैंड ने शनिवार को तीसरे टेस्ट में भारत को पारी और 76 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी की। लीड्स के हेंडिग्ले में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पहली पारी महज 78 रन पर ही सिमट गई। इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाए। इस तरह पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 354 रन की बढ़त मिली। वहीं, भारत की दूसरी पारी 278 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की इस जीत के साथ ही मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने।
रूट ने सबको पछाड़ा, बने सबसे बड़े कप्तान
27 जीत, जो रूट (55 टेस्ट)
26 जीत, माइकल वॉन (51 टेस्ट)
24 जीत, एंड्र्यू स्ट्रॉस (50 टेस्ट)
24 जीत, एलिस्टेयर कुक (59 टेस्ट)
घरेलू धरती पर इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले जो रूट बने दूसरे कप्तान
एंड्रयू स्ट्रॉस - 19
जो रूट - 17
माइकल वॉन - 17
एलिस्टेयर कुक - 16
पीटर मई - 16
साल 2021 में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज
जेम्स एंडरसन - 30
जैक लीच - 28
ओली रॉबिन्सन - 23

एंडरसन ने रचा इतिहास

बता दें कि एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी सरजमीं पर 400 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। अंजिक्य रहाणे को आउट करके उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने यह कमाल किया था। उनके नाम 73 टेस्ट में 493 विकेट दर्ज हैं।

भारत की इस साल की सबसे बड़ी हार
बता दें कि भारतीय टीम की यह इस साल की सबसे बड़ी हार है। इस मैच से पहले इंग्लैंड ने इसी साल फरवरी में चेन्नई में भारत को 227 रन से हराया था। वहीं, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने