रक्षाबंधन पर्व पर राखी भेजने के लिए डाक विभाग ने जारी किए वाटर प्रूफ डिजाइनर लिफाफ
 
    समूचे देश भर में भाई-बहन के प्यार का सबसे बड़ा पर्व रक्षाबंधन इस वर्ष 22 अगस्त को मनाया जायेगा। डाक विभाग ने भी रक्षाबंधन के लिये खास तैयारियां की है। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत लखनऊ जी.पी.ओ. में राखी भेजने के लिये रंगीन व वॉटरप्रूफ लिफाफे जारी किये गये।

           चीफ पोस्टमास्टर श्री के.एस.बाजपेयी ने बताया कि यह लिफाफे लखनऊ जी.पी.ओ. में बिक्री के लिये उपलब्ध है एवं राखी प्रेषित करने हेतु साधारण डाक का एक व रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट हेतु दो स्पेशल काउण्टर जी.पी.ओ. में खोले गये हैं। ये डिजायनर राखी लिफाफे वॉटरप्रूफ तथा मजबूत हैं। इस प्रकार के लिफाफे से बारिश के मौसम में भी दूरस्थ स्थानों से भेजी गईं राखियां सुरक्षित रहेंगी। इन लिफाफों को आकर्षक बनाने के लिये रंगीन व डिजायनर बनाया गया है। लिफाफे का आकार 11 सेमी x 22 सेमी है व इसकी कीमत मात्र 10 रुपय है, जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है।

           वॉटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक का लोगो और रक्षाबंधन की डिजाइन के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा लिखा है। इसके नीचे दाहिने तरफ, “हैप्पी राखी” लिखा गया है। रंगीन और डिजायनर लिफाफा होने की वजह से इन्हें अन्य डाक से अलग करने में समय की बचत होगी व साथ ही रक्षाबंधन के त्यौहार से पहले ही राखियों का समय से एवं सुरक्षित वितरण कराने में सहूलियत होगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने