जौनपुर : सरकार गरीबों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति गंभीर है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से अत्याधुनिक संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता गरीब मरीजों पर भारी पड़ रही है। उदासीनता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि विटामिन डी, थायराइड सहित 60 प्रकार की हार्मोनल जांचों के लिए जिला चिकित्सालय में दो साल पूर्व आई एक करोड़ की मशीन आज तक इंस्टाल नहीं की जा सकी है। ऐसे में मरीजों को बाहर से महंगी जांच करानी मजबूरी है। अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी इससे बेखबर हैं।

जिला अस्पताल में उपचार करा रहे मरीज गंभीर बीमारियों की जांच कराने के लिए प्राइवेट पैथालाजी या विभिन्न महानगरों में भेजे जाते हैं। साधन संपन्न लोग तो आसानी से जांच करा लेते हैं, लेकिन गरीब-गुरबे कर्जदार हो जाते हैं। इस समस्या के निराकरण के लिए सरकार ने जिला अस्पताल में सुविधा प्रदान की है। एक करोड़ लागत की अत्याधुनिक मशीन अस्पताल में दो साल पूर्व मुहैया कराई गई है। मशीन आने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लंबा-चौड़ा बयान दिया था। कहा था कि अब 60 प्रकार की जांचों की सुविधा अस्पताल में मिलेगी।

विभागीय खामी के कारण आज तक मशीन इंस्टाल ही नहीं हो पाई है। जिले के अधिकारी ही नहीं विकास को लेकर भाषणबाजी करने वाले जनप्रतिनिधि भी जीवनोपयोगी सुविधा से वंचित लोगों की इस समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। बाहर से जांच कराने पर मिलता कमीशन

जौनपुर : राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपचार की व्यवस्था लागू की है। एक रुपये के पर्ची पर परीक्षण व दवाएं भी मुफ्त देने की व्यवस्था है, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। एक-दो लाल-पीली गोलियां थमाकर बाकी बाहर से खरीदने के लिए कह दिया जाता है। इतना ही नहीं चिकित्सक अधिकांश जांचें बाहर से कराते हैं। इस एवज में उन्हें 40 से 60 फीसद तक कमीशन मिलता है। कहा जाता है कि इसी लाभ के चलते अस्पताल में हार्मोन संबंधी महंगी जांचों को शुरू नहीं किया जा रहा है। अपने कृपा पात्रों को नुकसान न हो इसलिए जनप्रतिनिधि भी नजर हटा लिए हैं। --------------------

जांच की मशीन आई है। कुछ दिन पहले उसे इंस्टाल करा रहे थे, लेकिन कुछ तकनीकी खराबी आने से रोक दिया गया। इसे ठीक कराने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है।

- अनिल कुमार शर्मा, सीएमएस, जिला अस्पताल।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने