भारत स्वाभिमान ने 7 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को डिजिटल तरीके से मनाया  

◼️नगर से लेकर गांव तक मनाया योग दिवस 

         गिरजा शंकर गुप्ता (ब्यूरो) 
अंबेडकर नगर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जनपद में धूमधाम के साथ मनाया गया भारत स्वाभिमान के कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड-19 के कारण जुम ऐप के माध्यम से घरों में ही लोगों को योग से जोड़कर वर्चुअल तरीके से मनाया गया।
योग हमारे ऋषियों-मुनियों की दी हुई प्राचीन विद्या है हमारे पूर्वजों के योग की कला का जश्न मनाने के लिए एक विशेष दिन की स्थापना का विचार भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में भाषण के दौरान इस सुझाव का प्रस्ताव दिया था संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने प्रधानमंत्री के दिए गए प्रस्ताव को बड़ी ही गहनता से वैज्ञानिक विश्लेषण करने के बाद मंजूरी दी जो हम भारतीयों के लिए यह गर्व का विषय है। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को दिल्ली के राजपथ पर मनाया गया उक्त बातें टांडा विधायक प्रतिनिधि श्याम बाबू गुप्ता ने सरस्वती शिशु मंदिर टांडा में आयोजित विश्व योग दिवस के दौरान कही। योग शिक्षक सुरेश बजाज और सुशील कुमार ने प्रोटोकॉल के साथ योगाभ्यास कराया।  

विकासखंड अकबरपुर की ग्राम पंचायत सैदापुर में हनुमान मंदिर के प्रांगण में 15 दिवसीय योग शिविर का समापन 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया गया जिसमें योग शिक्षक अशोक कुमार, राज ऋषि ने प्रोटोकॉल योगाभ्यास कराया प्रधान डाकघर अकबरपुर में योग शिक्षक रीता उपाध्याय सरिता सिंह व बारात घर शहजादपुर में राजेश सोनी मनोज पांडे व जीबी मेमोरियल हॉल विजय गांव में डा० विजय तिवारी द्वारा आयोजित योग शिक्षक जगदीश सिंह घनश्याम मौर्य व बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा आयोजित नगर के बीएनकेबी इंटर कॉलेज अकबरपुर में योग शिक्षक शूलपाणि किंकर रामजनम ने योगाभ्यास करवाया। पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष चंद्र प्रकाश वर्मा द्वारा आयोजित सिटी पैलेस शहजादपुर में योग शिक्षक विकास कुमार व बारात घर शहजादपुर में राजेश सोनी मनोज पांडेय व एनटीपीसी टांडा में योग शिक्षक रमेश कुमार ने तथा राजकीय उद्यान अकबरपुर में भी योग दिवस मनाया गया।
जलालपुर तहसील के मंगलम् मैरिज हाल में भाजपा द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिक्षक कृष्ण कुमार व हरिश्चंद्र सोनी ने योगाभ्यास कराया। जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जनपद के प्रत्येक ब्लॉक में भी योग दिवस मनाया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने