लखनऊ: 06 नवम्बर, 2020
उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के कार्यों को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के उददेश्य से 04 नई औषधि प्रयोगशालाओं की स्थापना की जायेगी। यह प्रयोगशालाए गोरखपुर, मेरठ, वाराणसी और आगरा में स्थापित होंगी। प्रयोगशालाओं की स्थापना सम्बन्धी प्रक्रिया प्रारम्भ की जा चुकी है।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह सभी प्रयोगशालाएं सेन्ट्रल सेक्टर स्कीम के अन्तर्गत संचालित होंगी। इसी स्कीम के तहत लखनऊ स्थित औषधि प्रयोगशाला के लिए नवीन भवन बनाया जायेगा। इस भवन निर्माण परियोजना की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा प्र्रदान कर दी गई है। राजकीय जनविश्लेषक प्रयोगशाला, लखनऊ में परीक्षण कार्यो को प्रभावी बनाने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना कर उन्हें क्रियाशील कर दिया गया है, जिससे अब खाद्य पदार्थो में हैवी मेटल तथा पेस्टीसाइड आदि की भी जांच की जा सकेगी।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी मण्डलों में खाद्य एवं औषधि प्रयोगशालाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में 06 मण्डलों में - कानपुर, प्रयागराज, सहानरपुर, चित्रकूटधाम, बांदा, बरेली एवं अयोध्या में नवीन प्रयोगशालाएं स्थापित करने की कार्यवाही की जा रही है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने