डीएम ने इमलिया कोडर थारू संग्रहालय के दूसरे फेज के कार्य का निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशानिर्देश। 

थारू जनजाति ग्रामों को मूलभूत सुविधाओं से संतृप्त किए जाने को डीएम ने थारू जनजाति प्रधानों के साथ बैठक। 

अधिकारियों से साथ डीएम पहुंचे नेपाल सीमा पर बसे अंतिम थारू गांव नरीहिवा  पहाड़ी नाले के कटान से ग्राम को बचाने के लिए नरेगा से तटबंध बना स्थाई समाधान का दिया निर्देश। 
थारू जनजाति ग्रामों को मूलभूत सुविधाओं से संतृप्त हो , यह डीएम श्री पवन अग्रवाल की विशेष प्राथमिकता में शामिल हैं।
डीएम श्री पवन अग्रवाल ने विकास खंड पचपेड़वा में इमलिया कोडर में बने थारू जनजाति संग्रहालय के द्वितीय फेज के कार्य का निरीक्षण किया गया।
उन्होंने थारू जनजाति के मान्यताओं पर विशेष रिसर्च करते हुए उसे संग्रहालय में उतारे जाने का निर्देश दिया। थारू जनजाति के लोगो का भी सुझाव प्राप्त किए जाने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा की सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण हो यह सुनिश्चित किया जाए।
इसके उपरांत डीएम द्वारा थारू विकास परियोजना विशनपुर विश्राम में थारू जनजाति ग्रामों के प्रधानों के साथ बैठक किया गया।
इस दौरान उन्होंने प्रधानों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना एवं विकास की सभी योजनाओं से आच्छादित किए जाने का यकीन दिलाया।
उन्होंने कहा की थारू विकास परियोजना के लिए थारू परियोजना अधिकारी की नियुक्ति के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा एवं  पूरे प्रयास से शासन स्तर से समन्वय स्थापित किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि थारू जनजाति ग्रामों में बड़ी परियोजनाएं जो की शासन स्तर पर एनओसी के लिए लंबित है , सभी की एनओसी प्राप्त हो इसके लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे तथा इन परियोजनाओं में तेजी लाई जाएगी।
इसके उपरांत डीएम द्वारा नेपाल सीमा पर बसे अंतिम थारू जनजाति ग्राम निरीहिवा पहुंचकर पहाड़ी नाले से कटान का जायजा लिया गया। 
नरेगा द्वारा पहाड़ी नाले से कटान को रोकने के लिए कार्य कराए गए हैं जिससे कि ग्राम एवं विद्यालय सुरक्षित है , डीएम ने ग्राम की कटान से स्थाई समाधान के लिए तटबंध की कार्ययोजना बनाए जाने का निर्देश दिया।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी  संजीव कुमार मौर्य, एसडीएम तुलसीपुर , उपयुक्त मनरेगा, खंड विकास अधिकारी पचपेड़वा, जिला समाज कल्याण अधिकारी, ग्राम प्रधान निरीहीवा  व अन्य संबंधित अधिकारी / कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

                 हिन्दी संवाद न्यूज़ से
                 वी. संघर्ष की रिपोर्ट
                   9452137917
                       बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने