जौनपुर। हार्ट के रोगी लू और तेज धूप से बचें : डाo नीरज प्रकाश सिंह
                  
जौनपुर। हृदय रोग संस्थान कानपुर के प्रख्यात हार्ट सर्जन एवं राजकीय कानपुर मेडिकल कॉलेज के ह्रदय रोग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डा0 नीरज प्रकाश सिंह ने कहा है कि गर्म मौसम की अवधि के साथ घातक दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है। हार्ट उच्च तापमान में अधिक मेहनत करता है, इसलिए हार्ट के रोगी को अधिक जोखिम हो सकता है। 
         
हार्ट के रोगी गर्मी और लू से विषेष बचाव रखे। ब्लड प्रेषर सामान्य रखे और तनाव से दूर रहकर पर्याप्त नीद लें। वे रविवार को नगर के एमएस पैरामेडिकल कालेज पालिटेकनिक चैराहा इलाहाबाद रोड पंजाब बैक के बगल में भारत समाज विकास ट्रस्ट द्वारा आयोजित निषुल्क हृदय रोग के जांच शिविर के दौरान बड़ी संख्या में एकत्रित रोगियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने बताया कि जिन लोगों को हार्ट अटैक हो चुका है। वे चिकित्सकों की सलाह पर नियमित दवायें लें, ब्लड प्रेसर सामान्य रखने का प्रयास करे, अपनी नियमित और सक्रिय दिनचर्या रखें, फास्ट फूड और डिब्बा बन्द खाद्य सामग्री का प्रयोग न करें, नमक हल्का लें, शराब सिग्रेट का सेवन कत्तई न करे, नींद पूरी ले और तनाव से बचे और व्यायाम करें और सकारात्मक जीवन व्यतीत करें। उन्होने कहा कि 60 साल से अधिक लोगों को हार्ट की बीमारी से बचने के लिए वसायुक्त खाद्य पदार्थो का प्रयोग न करें। इससे कोलेस्ट्राल के स्तर में वृद्धि होती है। जिससे धमनियों में रूकावट हो सकती है। पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन करें। उन्होने कहा कि आयु अधिक होने पर खान पान में नियंत्रण रखें, मार्निग वाक करें और ताजे भोजन का सेवन करें।
    
शिविर में डा0 नीरज प्रकाश सिंह द्वारा कुल 90 लोग देखे गये और परामार्श दिया गया। हार्ट सर्जरी में गोल्ड मैडलिस्ट सर्जन ने शिविर में मेडिकल कालेज कानपुर से ऑपरेशन करा कर ओपेन हार्ट सर्जरी से जुड़े पुराने केस देखा भी देखा। इस अवसर पर निःशूल्क इसीजी, आवश्यक खून की जांच की गयी तथा उपलब्ध दवायें वितरित की गयी। ट्रस्ट के पदाधिकारी ने बताया कि यह शिविर हर माह के दूसरे रविवार को निरन्तर लगता रहेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने