जौनपुर। यदि प्रकृति समृद्ध एवं सन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी अच्छा होगा: उर्वशी सिंह 

जौनपुर। अतुल्य वेल्फेयर ट्रस्ट परिवार के सदस्यों द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर शिवापार में वृक्षारोपण का कार्यक्रम संयोजक कनक सिंह और वरिष्ठ पत्रकार दीपक श्रीवास्तव के अध्यक्षता में आयोजित किया गया। वहीं वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान बच्चियों को तुलसी का पौधा देकर उनकों संरक्षित करके भविष्य में पौधों के महत्व समझाया गया। 

डॉ अंजू कन्नौजिया, ने कहा कि वृक्ष मनुष्य को प्राण वायु ऑक्सीजन मिलता है, जो की हमे जीवन देते हैं वृक्षों को लगाना ही नहीं अपितु इन्हें लगाना तथा वृक्षों को बचाए रखना समाज के हर व्यक्ति का कर्तव्य है।  ट्रस्ट की अध्यक्ष उर्वशी सिँह ने कहा कि गर्मी, सर्दी, वर्षा आदि सब प्रकृति के सन्तुलन पर निर्भर करते हैं। यदि प्रकृति समृद्ध एवं सन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी अच्छा होगा और सभी मौसम भी समयानुकूल सन्तुलित रहेंगे। यदि प्रकृति असन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी असन्तुलित होगा और अकाल, बाढ़, भूस्खलन, भूकम्प आदि अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं कहर ढाने लगेंगी। सरस्वती शिशु मंदिर के मैनेजर और डायरेक्टर, पी के श्रीवास्तव ने
कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से बचने और पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पेड़ों का होना बहुत जरूरी है। पेड़ प्रकृति का आधार हैं। पेड़ों के बिना प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसीलिए हमारे पूर्वजों ने पेड़ों को पूरा महत्व दिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से दीपक श्रीवास्तव, मीरा अग्रहरी, पूनम जायसवाल, सविता श्रीवास्तव, प्रगति श्रीवास्तव, ज्ञान चंद गुप्ता, अनाया अग्रहरि बिट्टू किन्नर अंकित गुप्ता, आदित्य गुप्ता, पिन्टू गिरी, सत्यम साहू l, जगदीश यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने