लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निर्विघ्न एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग ने जिलाधिकारी को प्रशस्ति भेजकर किया सम्मानित। 
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने जिलाधिकारी के माइक्रो लेवल प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए दी बधाई। 
मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग श्री राजीव कुमार द्वारा जनपद में लोकसाभा सामान्य निर्वाचन-2024 स्वतंत्र, निर्विघ्न एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविन्द सिंह की प्रशंसा करते हुए प्रशंसा पत्र भेजा है। 
 बताते चलें कि जनपद में लोकसभा चुनाव बिना किसी अप्रिय घटना, बिना किसी बाधा अथवा विघ्न के सम्पन्न हुआ। इसके लिए जिलाधिकारी श्री सिंह द्वारा पिछले लोकसभा चुनाव की खामियों से सबक लेते हुए माइक्रो लेवल पर तैयारियां की गई थी। यही नहीं पहली बार ऐसा हुआ जब मतदान कार्मिकों, सुरक्षा बलों तथा मतदाताओं के लिए जनपद के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मेडिकल टीम तैनात की गई तथा हर मतदान केन्द्र पर शुद्ध पेयजल का प्रबंध किया गया था। जिलाधिकारी द्वारा शुद्ध एवं शीतल पेयजल के लिए मतदान केन्द्रों पर सुराहियां रखवाई गईं थीं।

        जिलाधिकारी द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए राखी वोट की अभियान से महिला मतदाताओं को जोड़ा गया। पोलिंग पार्टियों के लिए रवानगी स्थल से लेकर मतदान केन्द्र तथा स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने तक बेहतरीन व्यवस्था की गई। नेटवर्क व्यवस्था दुरूस्त रहें इसके दूर संचार कम्पनियों के वरिष्ठ अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किये गये थे तथा बतौर जिला मजिस्ट्रेट अपने न्यायालय से इस सम्बन्ध में आदेश भी पारित किया था। 
  कानून व्यवस्था के दृष्टिगत आबकारी विभाग एवं पुलिस द्वारा अभियान चलाकर अवैध शराब के विरूद्ध वृहद स्तर पर कार्यवाही की गई। अराजक तत्वों एवं विभिन्न प्रकार के माफिया चुनाव कार्य में कोई खलल न डाल सकें इसके लिए आपरेशन माफिया कमर तोड़ चलाया गया। वन माफियाओं के खिलाफ भी कठोर कार्यवाही की गई। 60 प्रतिशत से अधिक मतदेय स्थलों की लाइव मानीटरिंग के लिए वेबकास्टिंग का प्रबंध किया गया था। शिकायतों के निस्तारण के लिए जनपद एवं तहसील स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किये गये। माइक्रो लेवल प्लानिंग एवं अभिलेखों के बेहतर प्रबंधन एवं शिकायतों का निष्पक्ष एवं त्वरित निस्तारण के फलस्वरूप जनपद में चुनाव के दौरान में एक भी घटना नहीं घटित हुई और लोकसभा चुनाव निर्विघ्न ढंग से सम्पन्न हुआ। जिसके फलस्वरूप मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग श्री राजीव कुमार द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।



        हिन्दी संवाद न्यूज़ से
            वी. संघर्ष✍️
             बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने