राजकुमार गुप्ता 
मथुरा,विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर स्थानीय युवाओं के द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें तंबाकू खाने से होने वाले नुकसानों पर चर्चा हुई।
युवा समाजसेवी सुजीत वर्मा ने  तंबाकू सेवन से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आज विश्वभर में तम्बाकू का सेवन आम हो गया है, बड़े तो बड़े छोटे व युवा वर्ग भी इसके सेवन में शामिल है। जो बहुत ही खतरनाक और जानलेवा है। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है। इसके सेवन से लीवर की बीमारी, फेफड़े, मुंह, जबड़ा, सांस, दांत, मूत्राशय, गुर्दे, अग्नाशय, गर्भाशय की बीमारियां और कैंसर रोग हो जाते हैं।
तम्बाकू कितना ख़तरनाक है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि तम्बाकू छोड़ने के 20 मिनट के भीतर रक्तचाप और हृदय गति सामान्य हो जाती है। तम्बाकू में निकोटीन पाया जाता है जो कि शरीर में विटामिन सी की मात्रा को खत्म कर देता है। इस कारण भी बार बार तम्बाकू की लत का एहसास होता है।
 श्री वर्मा ने बताया कि अगर युवा अपने खानपान में संतरा, अमरुद, स्ट्रोबेरी, आलूबुखारा, कीवी और नींबू पानी जैसे फलों और पेयों का नियमित इस्तेमाल करें तो तम्बाकू की लत से काफी हद तक बच सकते हैं। इस अवसर पर  शिव कुमार तोमर प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय फार्मासिस्ट एसोसिएशन,पूर्व एबीआरसी नौहझील अजीत वर्मा, मन्नू पुजारी,भानू पुजारी,ऋषभ वर्मा,हरिओम वर्मा,शैलेंद्र प्रताप सिंह,विष्णु तेहरिया,योगेश चौधरी,विश्वेंद्र सिंह,आदि  ने अपने विचार व्यक्त किए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने