राजकुमार गुप्तामथुरा।आज भारतवर्ष की ही नहीं पूरे विश्व की सबसे बड़ी समस्या है प्रकृति  की अनदेखी। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई , शहरीकरण, तथा प्राकृतिक संसाधनों का दोहन, तालाबों का अतिक्रमण ,अवैध खनन आदि  मानव के  विवेकहीन  व धन- लोलुपता तथा विलासिता की  चकाचौंध भरी अंधी दौड़  का  ही परिणाम है। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दघेंटा  बलदेव मथुरा में  ईको तथा युवा क्लब के तत्वधान में आयोजित कार्यशाला में  प्रधानाचार्य एवं पर्यावरणविद् डॉ अखिलेश यादव ने उपरोक्त शब्द कहे ।पर्यावरण की अनदेख भारी संकट को  निमंत्रण देना है मथुरा में पेयजल संकट निरंतर गहराता जा रहा है ऐसा नहीं है कि इसके लिए प्रयास नहीं किया जा रहे हैं।  करोडो़ रूपयों की सरकारी  योजना बृहद वृक्षारोपण  तथा जागरूकता के प्रयासों के अतिरिक्त अनेको सामाजिक संस्थाएं व  स्वयंसेवी संगठन किस दिशा में प्रयासरत रहे हैं ।परंतु परिणाम कुछ दशक से बलदेव व फरह क्षेत्र संवेदनशील स्थिति में थे। परंतु वर्तमान समय में परिस्थितियों बद से बदतर हो गई है जनपद की दस की दस ब्लॉक   जल स्तर में अत्यंत संवेदनशील स्थिति में है।जो जनपद कभी वनों की खान हुआ करता था आज उसे जनपद में वनों के नाम पर केवल गांव बचे हैं।
कामवन,कोटवन ,भंडीरवन,लोहवन,महावन ।जल  संरक्षण के लिए निकॉन बावड़ी, कुंडघाट ,सरोवर,जलाशय तालाब,पोखर  अनदेखी का शिकार होकर अपना अस्तित्व खो चुके हैं। जनपद में बहने वाली  प्रमुख यमुना नदी अपनी सहायक नदियों के साथ जनपद को जल से अभिसिंचित करती रही हैं  उसकी भी दुर्दशा आज किसी से छुपी नहीं है। यमुना एक्शन प्लान फेज1 फेज 2 फेज 3  तथा अनेकों प्रयास यमुना को किसी गंदे नाले में परिवर्तित होने से  नहीं बचा पा रहे हैं। पतित पावनी भव तारिणी यमुना मैया  मोक्ष दाहिनी तो है ही तुरंत उद्योगों और सीवेज के कारण  आप रोग दायिनी भी हो गई हैं।
  हम क्या देना चाहते हैं अपनी आने वाली पीढियां को कूड़े के ढेर, वनस्पति विहीन बंजर भूमि, धधकती जलाती  जहरीली जलवायु ।समापन में डॉक्टर अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति को छोड़कर  आरामदायक एवं विलासता का  जीवन यापन करने की होड में  पर्यावरण व अपने स्वास्थ्य का निरंतर सत्यानाश  करते जा रहे हैं।इस अवसर पर बृजेश अग्निहोत्री, जनार्दन राजभर ,अवधेश कुमार, बृजेश कुमार , पुष्पेंद्र कान्हा ,छोटू, भोला, लता ,चंचल ,डोली , श्वेता  आदि छात्र छात्राओं ने भी  अपने विचार प्रस्तुत किये ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने