राजकुमार गुप्ता 
 मथुरा। मथुरा ब्लाक के उस्फार गांव में दो बच्चों सहित पांच लोगों को चिकन पॉक्स की बीमारी निकलने पर स्वास्थ्य विभाग ने इस क्षेत्र में सर्वे शुरू करा दिया है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम के कर्मचारी घर-घर दस्तक देकर बीमारी के बारे में ग्रामीणों से पूछताछ कर रहे हैं। मरीज मिलने पर उनको दवा का वितरण किया जा रहा  है।
 सीएमओ डा. एके वर्मा द्वारा सर्वे के आदेश केन्द्र प्रभारी को दिए हैं। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि यदि किसी को कोई बीमारी हो तो वह नजदीकि स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर उपचार कराए। गौरतलब है कि उस्फार में चार लोगों को चिकन पॉक्स निकलने पर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां पहुंची थी।
शनिवार को नोडल ऑफिसर भूदेव सिंह के अनुसार गांव उस्पार में पांच मरीज चिकिन पाकस के मिले। जिनमें एक ही परिवार के सबसे पहले दो बच्चे चपेट में आए। उसके बाद उसका पिता और एक और परिवार का सदस्य चपेट में आया। इनके बाद एक पड़ोसी चिकन पॉक्स पीडित मिला है। तत्काल वे और विभाग की टीम मरीजों के घर पहुंचकर मरीज के परिवार से मिले और दवा दी गई। पीड़ितों को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई। उन्होंने बताया कि यह बीमारी आपस में फैलती है। इसलिए उनका घर में ही रखा जाए। अब सभी पीड़ितों का हालत ठीक है बच्चे अब लगभग ठीक हो चुके हैं।

-----------------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने