राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। जनपद के प्रशिद्ध कृष्णकुलम विद्यालय में तीन दिवसीय प्रथम और द्वितीय सोपान का स्काउट गाइड शिविर के समापन कार्यक्रम में जिला स्काउट कमिश्नर डॉ कमल कौशिक ने कहा कि स्काउटिंग और गाइडिंग का उद्देश्य बालकों का विकास करना है। इससे बच्चों का उचित बौद्धिक विकास होता है वह किसी भी आपदा के समय देश सेवा के लिए सदैव तैयार रहते हैं।
डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग कमिश्नर मनोज शर्मा ने बताया कि स्काउटिंग एंड गाइडिंग बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए बहुत ही ज़्यादा आवश्यक है इससे चरित्र का निर्माण होता है । राया थाना प्रभारी अजय किशोर ने सभी बच्चों को बधाई दी और कहा कि में स्वयं स्काउट का सदस्य रहा हूँ स्काउट की वजह से मैंने अनुशासन सीखा क्योंकि देश सेवा और नर नारायण सेवा ही जीवन का प्रमुख उद्देश्य है। विद्यालय के सेक्रेटरी ई दीपक मुकुटमणि ने कहा कि विद्यालय में स्काउट का यह दूसरा कैंप है और बहुत ही जल्द बच्चों को एनसीसी की भी सौगात भी मिलने वाली हैं। उन्होंने बताया कि मैंने स्काउट का राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त किया हैं उन्होंने अपने स्काउट के अनुभव भी बच्चों से साँझा किए। विद्यालय की प्रधानाचार्या सुश्री शुभम गोधर ने कहा कि स्काउटिंग गतिविधियों से बच्चों का समुचित विकास होता है।
डायरेक्टर पवन इंद्रमणि ने कहा कि स्काउट और गाइड मन क्रम वचन से शुद्ध होते हैं। वह सेवाभावी परोपकारी और हृदय से भलाई के कार्य करने वाले कहे जाते हैं। कैम्प की इंचार्ज सुश्री पूर्णिमा गुप्ता और डिस्ट्रिक्ट स्काउट इंचार्ज कन्हैया शर्मा ने समापन की घोषणा की।
अतिथियों ने बच्चों को बैच, टी-शर्ट, बुक, मेनुअल रस्सी आदि प्रदान कर स्काउट एंड गाइड की शपथ दिलाई और दीक्षा के रूप में बैच प्रदान किए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने