राजकुमार गुप्ता 
मथुरा।बीएसए मथुरा सुनील दत्त द्वारा 
 उच्च प्राथमिक विद्यालय औहावा विकास खंड नौहझील का आकस्मिक निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के समय विद्यालय में कार्यरत कुल 03 शैक्षिक स्टाफ के सापेक्ष समस्त स्टाफ उपस्थित पाया गया। निरीक्षण के समय विद्यालय में छात्र / छात्राओं के नामांकन 43 के सापेक्ष केवल 20 छात्र छात्रा उपस्थित पाये गये। शैक्षिक सत्र 2024-25 में कुल 04 नवीन नामांकन हुआ, जोकि अत्यन्त कम है। इससे स्पष्ट प्रतीत होता है कि विद्यालय के शैक्षिक स्टाफ द्वारा बच्चों को रुचि के साथ पठन- पाठन नहीं कराया जा रहा है, जिस कारण छात्र छात्राओं की उपस्थिति इतनी कम है।
प्राथमिक विद्यालय औहावा वि०ख० नौहझील का आकस्मिक निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के समय विद्यालय में कार्यरत कुल 03 शैक्षिक स्टाफ के सापेक्ष केवल सुमित दहिया स०अ० उपस्थित पाए गए परन्तु उपस्थिति पंजिका पर अन्य 02 स०अ० के हस्ताक्षर पाए गए। उपस्थिति पंजिका को देखने से प्रतीत होता है कि  शिवकुमार स०अ० या तो विद्यालय देरी से आते है या विद्यालय आते ही नहीं है या एक दिन विद्यालय आकर हस्ताक्षर करते है। इससे स्पष्ट होता है कि शिक्षकों द्वारा विद्यालय आकर उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर करके विद्यालय से समय से पूर्व चले जाते हैं। निरीक्षण के समय विद्यालय में छात्र छात्राओं के नामांकन 117 के सापेक्ष केवल 43 छात्र छात्रा उपस्थित पाये गये। शैक्षिक सत्र 2024-25 में कुल 06 नवीन नामांकन हुआ, जो कि अत्यन्त कम है।
 निरीक्षण के समय  चन्द्रमोहन शर्मा, प्र०अ०  के अनुपस्थित मिलने शिवकुमार स०अ० को लगातार अनुपस्थित रहने, उपस्थिति पंजिका पर ओवर राइटिंग करके हस्ताक्षर करने एवं विद्यालय में उपरोक्त कमियों के दृष्टिगत तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने