गर्मी की वजह से उत्तर भारत के ज्यादातर इलाके तप रहे हैं. लोगों को गर्मी की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान से लेकर दिल्ली तक पारा लगातार बढ़ रहा है और इस गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. राजस्थान के कई शहरों में गर्मी लोगों को झुलसा रही है. वहीं, दिल्ली में भी मंगलवार को तापमान 50 डिग्री की ओर बढ़ गया था. इसके साथ ही भारत के ज्यादातर शहर, जैसे राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, एमपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. 

जल्द ही तापमान होगा कम

दिल्ली के आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया, 'कल यानी 28 मई को अत्यधिक तापमान था. कई राज्यों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. आज भी ये अत्यधिक तापमान जारी रहेगा. हमने पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में रेड अलर्ट जारी किया है.' उन्होने आगे कहा, 'यूपी और एमपी में कल से गर्मी का प्रकोप कम हो जाएगा. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा.आने वाले 24 घंटों में केरल में मानसून की दस्तक हो सकती है.'

30 मई के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 मई से चलने वाली हवा के असर से अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश होने की संभावना बनी है. जिससे आने वाले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट हो सकती है और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि जब तक देश भर में मानसून नहीं आ जाता और झमाझम बारिश नहीं होती, तब तक पूरी तरह से इस गर्मी से निजात नहीं मिलेंगी और तापमान में भी लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा.

 केरल में अगले 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश

वहीं, केरल में मानसून आगे बढ़ सकता है. वहां पर अगले 24 घंटों में कई स्थानों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, मंगलवार के दिन भी केरल के कई तटीय इलाकों में प्री मानसून के कारण भारी बारिश हुई थी. जिसके चलते वहां का तापमान भी काफी कम रहा है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने