राजकुमार गुप्ता
मथुरा 27 मई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला आयुष समिति की समीक्षा बैठक हुई संपन्न। आयुर्वेदिक चिकित्सालयो के द्वारा जनपद के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, ब्लॉकों तथा अस्पतालो मे आयुष कैम्प का आयोजन कराने के निर्देश दिए। जनपद के समस्त आयुष सेंटरों पर चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्कूल एवं कालेजों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे - वाद विवाद, रंगोली, कला, निबंध, स्लोग्न, पोस्टर आदि का आयोजन करे और बच्चों को आयुर्वेदिक के बारे में जागरूक करे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना ने निर्देश दिए कि अपने विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार करे। पोस्टर, बैनर, होर्डिग, पैम्फलेट आदि के माध्यम से लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करे। उन्होंने सभी आयुष केंद्रों पर हर्बल गार्डन विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि हर्बल गार्डन विकसित करने में समस्या उत्पन्न हो रही हो तो संबंधित पंचायत कार्यालय, बीडीओ कार्यालय, डीसी मनरेगा आदि से संपर्क कर समस्याओं का निदान सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि किसानो को औषधि पौधो की खेती के लिये प्रेरित करे। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त औषधि केंद्रों को वाई-फाई से लैस करने के निर्देश दिए।
आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि चिकित्साधिकारियो द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो मे किसानों द्वारा औषधीय पौधो की खेती के लिये किसानो को प्रेरित किया जा रहा है। आगामी दिनों में जनपद के विभिन्न आयुर्वेद चिकित्सालयो में आयुष कैंप का आयोजन एवं अन्य गतिविधियों को किया जाएगा। बैठक जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 गोपाल सिंह, जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ0 ज्योति शिखा, डीएचओ , डीएओ आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने