गगनयान अंतरिक्ष यात्री शुभांशु शुक्ला का 

सी.एम.एस. में हुआ भव्य स्वागत

लखनऊ, 29 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज प्रथम कैम्पस के छात्र एवं गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्री ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला आज एक बार फिर से अपने उस विद्यालय परिसर में पधारे जहाँ एक छात्र के रूप में उन्होंने अपने भावी जीवन के सपनों को संजोया और अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में मेहनत, लगन व संकल्पशक्ति से अपने सपनों को साकार भी किया। शुभांशु शुक्ला उन चार अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं जिन्हें गगनयान मिशन हेतु इसरो ने चयनित किया है। सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन के मार्गदर्शन में सी.एम.एस. छात्रों व शिक्षकों ने बड़े स्नेह व गर्व से सी.एम.एस. अलीगंज प्रथम कैम्पस में शुभांशु का हार्दिक स्वागत किया, जिन्होंने अपनी अतुलनीय उपलब्धि से न सिर्फ सी.एम.एस. का अपितु लखनऊ व पूरे प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया है। इस अवसर पर सी.एम.एस. अलीगंज प्रथम कैम्पस की तत्कालीन प्रधानाचार्या श्रीमती गौरी खन्ना की उपस्थिति सभी के लिए प्रेरणास्रोत रही। विद्यालय की वरिष्ठ प्रधानाचार्या श्रीमती ज्योति कश्यप व प्रधानाचार्या श्रीमती शिवानी सिंह ने भी शुभांशु का हार्दिक स्वागत करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

इससे पहले, दीप प्रज्वलन के साथ सी.एम.एस. छात्र शुभांशु के स्वागत समारोह का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर शुभांशु ने अपने स्कूली दिनों को याद करते हुए सी.एम.एस. की कक्षा से लेकर अन्तरिक्ष की कक्षा तक के यात्रा विवरण को वर्तमान छात्रों से साझा किया, साथ ही सी.एम.एस. द्वारा उनकी शैक्षिक और करियर आकांक्षाओं को आकार देने में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को याद किया। 2006 में भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में चयन के उपरान्त इसरो अंतरिक्ष यात्री बनने तक सफर सभी के लिए बेहद प्रेरणादायी रहा। शुभांशु ने बताया कि अंतरिक्ष का अलौकिक प्रवास एवं अन्तरिक्ष से सीमारहित पृथ्वी को निहारना व उसे अनुभव करना उनके जीवन का मकसद है, जिसके लिए विभिन्न क्षेत्रों का गहन व व्यावहारिक ज्ञान, फिजिकल फिटनेस एवं अनुशासन अपरिहार्य शर्त है। इस अवसर पर छात्रों व शिक्षकों ने शुभांशु से सवाल-जवाब कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। शुभांशु को गगनयान मिशन हेतु रूस के यूरी गागरिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेन्टर में विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है एवं उनकी अभूतपूर्व उपलब्धि हेतु 27 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘एस्ट्रोनॉट्स विंग्स’ सम्मान से नवाजा गया है।

सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्र शुभांशु की अभूतपूर्व उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि शुभांशु ने सी.एम.एस. के स्वर्णिम इतिहास में एक और  कीर्तिमान स्थापित किया है। प्रो. किंगडन ने कहा कि सी.एम.एस. अपने प्रत्येक छात्र की अन्तर्निहित क्षमताओं को निखारने व उनके सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्ध है। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्र शुभांशु की अनुकरणीय उपलब्धि एवं अपने विद्यालय में पुनः आगमन सभी वर्तमान छात्रों के लिए अभूतपूर्व प्रेरणास्रोत का अवसर साबित हुआ।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने