बलरामपुर //सरकार लगातार स्वास्थ्य के सुधार के लिए जी जान से लगाकर कार्य करती है। लगभग हर ग्रामीण तक सरकारी स्वास्थ्य की विभिन्न तरह की योजनाओ से लाभान्वित करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार का अभियान चलाकर स्वस्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करती है।
साथ ही लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए समय समय पर अभियान चलाकर फर्जी नर्सिंग होम, क्लिनिक सेंटर , जाँच केंद्र और कक्षा 8फेल अप्रशिक्षित झोलाछाप  डाक्टरो के खिलाफ कार्यवाही भी की जाती है। परन्तु ऐसे व्यावसाईक लोगो का यह धंधा व्यापक रूप से फल फूल रहा है।
अब जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों की बात कौन कहे तुलसीपुर बलरामपुर राष्ट्रीय राजमार्गो पर  ही झोलाछाप फर्जी डाक्टरों का पूरा जखीरा स्वास्थ्य व्यवस्था को चिढ़ा रहा है।
ऐसे झोलाछाप डाक्टर स्थानीय लोगो के हर तरह के इलाज और चिकित्सीय व्यवस्था को अपने स्तर से ही संभालते हुए देखे जा सकते हैँ।
बताते चलें प्रदेश के बलरामपुर जनपद के तुलसीपुर स्थित प्रसिद्ध माँ पाटन मंदिर के परिक्षेत्र मे ही झोलाछाप डाक्टरों का पूरा मक़डजाल व्यापक रूप से फैला हुआ है। बेहद कम पढ़े लिखें और अनपढ़ मरीज इन झोलाछाप डाक्टरो से बच नहीं पा रहे हैँ। जिससे सरकारी अस्पतालों तक नहीं पंहुच रहे और न ही सरकारी लाभ ले पाते हैँ ना ही फ्री जांच या दवा से ही लाभान्वित होते हैँ।
बलरामपुर मुख्यालय से तुलसीपुर हाइवे रोड पर देवीपाटन मंदिर क्षेत्र मे ग्राम रामवापुर मे डा एस. के. सरकार नामक एक झोलाछाप डाक्टर का ऐसा मकड़जाल फैला हुआ है मानो क्षेत्र का सारा स्वस्थ्य व्यवस्था इन्ही के जिम्मे है। डा सरकार के  दो कमरे के निजी अस्पताल मे स्वस्थ्य व्यवस्था के सभी कार्य नियमित होते हैँ के आगे दस बेड वाला सरकारी अस्पताल भी फीका लग रहा है।
झोलाछाप डा.एस के सरकार के हॉस्पिटल मे कभी भी दर्जनों मरीज देखे जा सकते हैँ। जगह जगह मरीजों को बिगो लगा हुआ लेटें हुए आसानी से देख सकते हैँ।साथ ही हर तरह के रोगों का इलाज डाक्टर सरकार साहब द्वारा 24घंटे किया जाता है। डाक्टर साहब बेहद निर्भीकता से ऑपरेशन, ड्रेसिंग,इंजेक्शन, बिगो लगाने से से लेकर हर तरह के रोगों का गारंटी के साथ इलाज करते देखे जा सकते हैँ।अब डाक्टर साहब की डिग्री और शिक्षा की बात करें तो डाकटर साहब किसी तरह इंटर परीक्षा पास हैँ अलग अलग जगहों के प्रसाश्ती पत्र प्रमाण पत्र फ्रेम मे लगाकर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हुए देखे जा सकते हैँ।
बताइये आमजन के स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण अंग के साथ किस तरह एक झोलाछाप अप्रशिक्षित व्यक्ति पैसे के लिए व्यवसाय बना चूका है साथ ही स्थानीय स्वस्थ्य विभाग के लोगों को भनक तक नहीं लग रही। देश की प्रतिष्ठित नीट जैसी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले इस पेशे को सड़कछाप लोग तमाशा बनाकर आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैँ
 लोगों के कम जागरूक होने और स्वास्थ्य के प्रति कम जानकारी होने का फायदा उठाते हुए ऐसे व्यावसायिक  लोग आमजन के जीवन के साथ खुलेआम खिलवाड़ कर रहे हैँ।
इस संबंध मे स्वास्थ्य विभाग के मुखिया सीएमओ बलरामपुर डा. मुकेश रस्तोगी  का कहना है कि  हम लगातार ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही कर रहे हैँ उतरौला क्षेत्र मे कई अस्पतालो को सीज कर मुकदमा दर्ज कराया गया है अतिशीघ्र कार्यवाही कि जाएगी।
अब देखना यह है कि जिले के ऐसे सड़क किनारे झोलाछाप तथाकथित डाक्टरो पर कब कार्यवाही होती है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने