राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। तीर्थ नगरी वृंदावन में सोलर सिटी योजना के तहत ढाई करोड़ रुपये की लागत से करीब ढाई किमी की दूरी में 100 सोलर लाइटें लगाई गईं हैं।
देश और विदेश से वृंदावन में दर्शन के लिए हर माह लाखों श्रद्धालु आते हैं। खासकर रमणरेती मार्ग पर काफी भीड़ रहती है। रमणरेती चौकी से गौतमपाड़ा मार्ग पर पहले अंधेरा छाया रहता था। इससे श्रद्धालुओं को भारी परेशानी होती थी, वहीं स्थानीय लोग भी बड़ी मुश्किल से इस मार्ग से गुजरते थे। नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने इस समस्या को दूर करने के लिए यूपी नेडा को पत्र लिखकर सोलर लाइटें लगाने की जरूरत बताई। इसके बाद योजना परवान चढ़ी और यूपी नेडा ने रमणरेती चौकी से गौतमपाड़ा तक 100 सोलर लाइटें लगाई। अब इस मार्ग से गुजरने में न तो श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है और न स्थानीय लोगों को।
एक लाइट पर ढाई लाख रुपये का खर्च
ढाई किमी लंबे इस मार्ग में 20-20 मीटर की दूरी पर सोलर लाइटें लगाईं गईं हैं। एक लाइट पर दो से ढाई लाख रुपये की लागत आई है। फिलहाल 100 लाइटें इस मार्ग पर लग चुकी हैं।
जल्द छटीकरा से प्रेम मंदिर तक लगेंगी सोलर लाइटें
छटीकरा से लेकर प्रेम मंदिर तक भी सोलर लाइटें लगाए जाने की योजना है। इसकी भी तैयारी नेडा ने कर ली है। सब कुछ सही रहा तो जल्द ही छटीकरा से लेकर प्रेम मंदिर तक का मार्ग भी दूधिया रोशनी में जगमग नजर आएगा
फिलहाल रमणरेती चौकी से लेकर गौतमपाड़ा तक सोलर सिटी योजना के तहत 100 सोलर लाइटें लगाईं हैंं। जल्द ही छटीकरा से लेकर प्रेम मंदिर तक भी सोलर लाइटें लगाने की योजना है।
- एसके वर्मा, पीओ यूपी नेडा

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने