राजकुमार गुप्ता
रेलवे विभाग द्वारा रेलवे स्टेशन पर फ्लाई ओवर ब्रिज बनाकर यात्रियों की जान की परवाह करते हुए बनाए और सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई रेलवे स्टेशनों पर लिफ्ट और स्व चलित सीडियो का भी निर्माण कराया फिर भी इंसान कभी कभी जल्दबाजी के चक्कर मै अपनी जान तक जोखिम में डाल देता है। सरकार करे तो आखिर क्या आगर इस तरह रेलवे पटरी पार करने वालों पर जुर्माना वसूलना चालू कर दे तव सरकार को कोसने वालों की लाइन लग जाती रही है।
आपको अवगत कराते हुए चले कि मथुरा जंक्शन पर रेल यात्री ने 50 मीटर तक मौत से जंग की। फिलहाल युवक का अस्पताल में इलाज चल रहा है। युवक पानी लेने के लिए पटरी पार करके प्लेटफार्म नंबर एक पर जा रहा था। तभी वह मालगाड़ी की चपेट में आ गया। मालगाड़ी के इंजन में फंसकर यात्री 50 मीटर तक घिसटता रहा। इंजन को ड्राइवर ने रोका। तब जीआरपी टीम ने मौके पर पहुंचकर घायल को बाहर निकाला।
बोतल में पीने का पानी लेने के लिए पटरी पार करना गोरखपुर निवासी यात्री को भारी पड़ गया। यात्री दों नम्बर प्लेफॉर्म से पानी भरने के लिए प्लेटफार्म नंबर एक पर जा रहा था। युवक तेजी से पटरी पर करना चाहता था । तभी मेन लाइन पर अचानक मालगाड़ी आ गई।
युवक मालगाड़ी के इंजन की चपेट में आ गया। जब तक कोई कुछ सोच समझ पाता । युवक को बचा पाता। युवक मालगाड़ी के इंजन में फंसकर 50 मीटर तक घिसटता चला गया। ड्राइवर ने मौके की नजाकत को भागते हुए जैसे तैसे मालगाड़ी को रोका।
फिर मालगाड़ी के इंजन से टकराकर घायल हुए युवक को बाहर निकाला गया। आनन-फानन में जीआरपी टीम मौके पर पहुंची। पर्याप्त स्वास्थ्य चिकित्सा कर्मी नहीं थे तो जीआरपी के दो गौरव कुमार वर्मा और शिवपाल सिंह सामने आए। यात्री की गंभीर हालत को देखते हुए दोनों ने थानाध्यक्ष संदीप तोमर की मदद से घायल यात्री को खुद स्ट्रेचर पर लिटाया।
हाथ से उठाकर घायल को जंक्शन से बाहर लेकर आए। ऑटो में युवक को जिला अस्पताल भेजा गया। यात्री की हालात अभी गंभीर है। युवक के सिर में काफी चोट लगी है। हादसे के दौरान स्टेशन पर चिकित्सा सुविधाओं का अभाव दिखा।
मथुरा जंक्शन पर रेल की पटरी पर करना आम बात है। साथ ही इस घटना के बाद जंक्शन पर चिकित्सा सुविधाओं का भी अभाव देखने को मिला। हादसे के बाद जंक्शन पर  घायल युवक को न तो एम्बुलेंस मिल पाई। न  ही सही से प्राथमिक उपचार। युवक की जान बचाने के लिए गंभीर रूप से घायल यात्री को जीआरपी टीम की मदद से ऑटो में अस्पताल भेजा गया। ऐसे में इंतजाम क्या हैं। अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।
थानाध्यक्ष जीआरपी संदीप तोमर ने बताया कि युवक मंगला एक्सप्रेस ट्रेन में सवार था। हंगामा की वजह से ट्रेन करीब 50 मिनट तक जंक्शन पर रुकी हुई थी। इसी बीच युवक पटरी पार करके पानी लेने जा रहा था ।तेज रफ्तार से आ रही मालगाड़ी की चपेट में आ गया। जीआरपी टीम ने खुद युवक को अस्पताल पहुंचाया है।
जंक्शन पर काफी संख्या में यात्री रोजाना पटरी पार करते हुए नजर आ रहे हैं । इनमें अवैध वेंडर्स और पुलिसकर्मी भी शामिल रहते हैं।  जबकि जंक्शन पर वंदे  भारत, शताब्दी और राजधानी जैसी हाई स्पीड ट्रेन गुजरती हैं। ऐसे में किसी भी दिन जंक्शन पर बड़ा हादसा हो सकता है।

यात्री हाई स्पीड ट्रेन की चपेट में आकर जान गवा सकते हैं। युवक पटरी पार करते समय मालगाड़ी की चपेट में आ गया था। युवक को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है। अस्पताल में युवक का इलाज चल रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने