राजकुमार गुप्ता
मथुरा। लोकसभा चुनाव में चुनाव ड्यूटी न कर गैर हाजिर होने का मामला गर्माता जा रहा है कुछ दिन पूर्व चुनाव ड्यूटी न करने पर बेसिक शिक्षा विभाग की सीडीओ ने लिस्ट जारी करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजी थी जिस पर बीबी एस ए ने सभी अनुपस्थित रहने वालों का एक दिन का वेतन रोकते हुए सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 

अब माध्यमिक शिक्षा विभाग से चुनाव ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वालो की सूची सीडीओ ने जारी करते हुए डीआईओएस को भेजी है उक्त सूची में तीन प्रिंसिपल ,6 लेक्चरर,17 सहायक अध्यापक, 3बाबू,7 फोर्थ क्लास कर्मचारी है ।
इन सभी का एक दिन अनुपस्थित मानते हुए व निर्वाचन आयोग के कार्य में असहयोग करने पर एफ आई आर दर्ज कराने की चेतावनी दी है 
लोकसभा सामान्य निर्वाचन अधिकारी कार्मिक एवं मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीणा ने जिला विधालय निरीक्षक मथुरा को 2 मई को जारी किए पत्र में अनुपस्थित रहने वालो का एक दिन का वेतन रोकाने के आदेश जारी किए हैं जिला विधालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने उक्त सूची एवं प्रभारी अधिकारी लोकसभा सामान्य निर्वाचन कामिक के पत्र के आधार सूची में शामिल सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है सभी से स्पष्टीकरण मंगा है तब तक उक्त सूची में शामिल सभी का वेतन रोक दिया गया है सूची में 3प्रिंसिपल अनीता गौतम जानकी बाई बालिका इंटर कॉलेज, मीना अग्रवाल नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज, विजयलता राधेलाल कन्या इंटर कॉलेज के अलावा 6 लेक्चरर 17 सहायक अध्यापक 3बाबू,7 फोर्थ क्लास कर्मचारी शामिल है इन सभी का एक दिन का वेतन अनुपस्थित मानते हुए रोक दिया है स्पष्टीकरण में वजीव कारण न होने पर एफ आई आर भी दर्ज कराई जा सकती है।
मुकदमा से बचने के लिए अधिकतर लोगों ने सरकारी व प्राइवेट डाक्टरों से फर्जी मेडिकल बनाने की जुगाड़ में लग गए हैं वही एक ऐसा कारण है जिस कारण यह बच सकते है। यदि सीडीओ ने इनके कॉलेज के उपस्थित रजिस्टर मंगा कर चेक कर लिए तो मेडिकल लगाने वाले फस भी सकते है क्योंकि वह चुनाव ड्यूटी से पहले और बाद में लगातार कॉलेज आए हैं। वही दूसरी और सूत्र बताते हैं कि जिला विधालय निरीक्षक मथुरा ऑफिस ने अधिकतर चुनाव ड्यूटी से गैर हाजिर लोगो का वेतन बिल बना दिया है अब देखने वाली बात यह होगी की जिन लोगो ने ईमानदारी से अपनी चुनाव ड्यूटी दी और जिन्होंने झूठे कारण दर्शाकर चुनाव ड्यूटी नहीं दी है चुनाव ड्यूटी न देने वाले लोगो के खिलाफ अधिकारी क्या ठोस निर्णय लेते है । मथुरा में अभी तक चुनाव ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज नहीं हुई है यदि होती है तो प्रथम बार ऐसा होगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने