राजकुमार गुप्ता
मथुरा। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा चार धाम यात्रा-2024 हेतु तीर्थ यात्रियों के लिए अनिवार्य पंजीकरण व्यवस्था लागू की गई है। इसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि चार धाम यात्रा पर जाने वाले उत्तर प्रदेश के सभी इच्छुक श्रद्धालुजन पंजीकरण कराने के बाद ही वहां जाए। बगैर पंजीकरण यात्रा के लिए जाने पर तीर्थ यात्रियों को असुविधा हो सकती है।
          चार धाम यात्रा-2024 के लिए उत्तराखण्ड शासन द्वारा URL https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/signin.php अथवा मोबाइल ऐप Tourist Care Uttarakhand पर अनिवार्य पंजीयन की व्यवस्था की गई है। हर श्रद्धालु /तीर्थयात्री / पर्यटक जो चारधाम (गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ एवं केदारनाथ) की यात्रा करना चाहता है, को उक्त URL अथवा ऐप पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।
            चार धाम यात्रा के लिए जिन यात्रियों ने पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है, ऐसे श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। ऐसे यात्री, जिनका पंजीयन नहीं है, वे निर्धारित चेक प्वाइन्ट्स पर रोक दिए जाएंगे और उसके आगे नहीं जा सकेंगे। 
           यात्रा हेतु पंजीकृत तिथि का अनुपालन करे। यह आवश्यक है कि तीर्थ यात्री उन तिथियों पर ही यात्रा करें, जिसके लिए उन्होंने पंजीकरण कराया है। इससे श्रद्धालुओं के आवागमन को सुगम बनाने तथा धामों पर व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी।
            समस्त टूर ऑपरेटर तथा ट्रैवल एजेन्ट यह सुनिश्चित कराए कि उनके ग्राहकों द्वारा यात्रा प्रारम्भ करने से पहले आवश्यक पंजीकरण करा लिया गया है। इससे तीर्थ यात्रा के दौरान असुविधा अथवा किसी प्रकार के व्यवधान को रोकने में सहायता मिलेगी।
           श्रद्धालुओं की सुविधा तथा चार धाम यात्रा-2024 के सफल प्रबन्धन के दृष्टिगत यह आवश्यक दिशा-निर्देश सभी तीर्थ यात्रियों के लिए जारी किए गए है। सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि चार धाम यात्रा हेतु अनिवार्य पंजीकरण व्यवस्था का उपयोग करे, जिससे सभी लोग सुखद एवं सुगम दर्शन कर सके।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने