राजकुमार गुप्ता
मथुरा। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। छटीकरा मार्ग पर डिवाइडर मरम्मत/नवनिर्माण का लगभग 80 प्रतिशत कार्य हो चुका है। कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसी मार्ग पर लगभग साढ़े तीन किमी मार्ग पर सिर्फ एक तरफ साइड पर फसाड कार्य किये जाने पर मंडलायुक्त महोदया ने नाराज़गी जताई। मार्ग के दोनों ओर, सेंट्रल वर्ज पर, पेड़ों के अलावा विभिन्न पैटर्न पर अत्याधुनिक एवं विशेष फ़साड का बढ़िया कार्य 15 दिन में पूर्ण करने के निर्देश दिये। मथुरा-वृंदावन में विभिन्न स्थानों पर, वृंदावन परिक्रमा मार्ग पर वाॅल पेंटिंग का 80 प्रतिशत कार्य किया गया है। 15 दिन में वॉल पेटिंग का कार्य पूर्ण कर इसकी फोटो/वीडियो उपलब्ध कराने एवं छटीकरा मार्ग पर भी वॉल पेटिंग कराने के निर्देश दिये। मेरो वृंदावन द्वार, वैष्णो देवी धाम द्वार, शांति सेवा धाम, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आश्रम और रुकमणि विहार सहित 6 स्थानों पर स्कल्पचर लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है। मंडलायुक्त महोदया ने निर्देश दिये कि पब्लिक विजिबिलिटी वाली जगह पर स्कल्पचर लगाए जाएं। स्कल्पचर लगाने से पहले एक ऊंचा आधार बनाकर स्कल्पचर स्थापित/निर्माण किया जाए। स्कल्पचर के आगे किसी भी तरह का अतिक्रमण न हो। गोवर्धन में 8 और वृंदावन में 50 गोल्फ़कार्ट का संचालन किया जा रहा है। इसी माह में वृंदावन के लिए 10 और गोवर्धन के लिए 22 नई गोल्फकार्ट क्रय करने एवं संचालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि गोल्फकार्ट के प्रति लोगों व पर्यटकों को जागरूक बनाने हेतु ओनलाइन/ऑफलाइन प्रचार प्रसार किया जाए। संबंधित सभी वेबसाइट व एप बुकिंग हेतु जानकारी अपडेट की जाए। गोल्फ़कार्ट से प्रतिदिन कितनी बुकिंग हो रही है इसका स्टेट्स भी ओनलाइन अपडेट किया जाए। गोल्फ़कार्ट संचालक द्वारा विद्यापीठ चौराहे पर ग्राहकों को बैठाने हेतु गोल्फ़कार्ट के खड़े होने की शिकायत रखी गयी। संबंधित अधिकारी को चौराहे पर एक स्टॉप पॉइंट निर्धारण करने एवं गोल्फ़कार्ट बुकिंग की पूर्ण जानकारी का साइनेज बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। नगर निगम से संपर्क कर वृंदावन परिक्रमा मार्ग पर और दो टॉयलेट बनाने के निर्देश दिये। प्राधिकरण द्वारा शहर के विभिन्न मार्गों पर पौधे सहित 700 गमले लगाए गए हैं लेकिन कई गमलों में पौधे न लगे होने और खराब हो रहे पौधे की शिकायत सामने आई। गमलों का उचित मेंटेनेंस न करने पर अनुबंधित कंपनी को कारण बताओ नोटिस भेजने एवं जुर्माना लगाने के निर्देश दिये। साथ ही खराब पौधों को हटाकर नये पौधे लगाने, खाली गमलों में पौधे लगाने तथा पुराने गमलों को रिप्लेस करने के निर्देश दिये। शहर में लगाई जा रही एलईडी विद्युत प्रकाश की समीक्षा की। गोकुल बैराज से ललिता ग्रांड तक, मथुरा 100 फुटा मार्ग पर, लक्ष्मीनगर तिराहे से बलदेव रोड़ तक, नरहौली चौराहे से छावनी होते हुए अलीगढ़ रोड़ तक शत प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं लक्ष्मीनगर तिराहे से राया रोड पर ऑरनामेंटल पोल के साथ विद्युत प्रकाश व्यवस्था की कार्य प्रगति शून्य होने एवं जन्मभूमि पोतरा कुंड गेट से एनएच 19 तक ऑरनामेंटल पोल के साथ विद्युत प्रकाश व्यवस्था के कार्य की निर्धारित तिथि मार्च में निकल जाने के बावजूद कार्य पूर्ण न होने पर अनुबंधित एजेंसी को ब्लैक लिस्ट का नोटिस भेजने, कम से कम 5 लाख का जुर्माना लगाने तथा एक महीने में कार्य पूर्ण न करने पर एजेंसी को ब्लैक लिस्ट करने के कड़े निर्देश दिये।
जवाहर बाग के पार्क में लाईट एंड साउंड शो प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति में निर्माण प्रगति लगभग शून्य होने पर अनुबंधित कंपनी को कारण बताओ नोटिस भेजने एवं प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। मथुरा-वृंदावन में पर्यटकों की सुविधा हेतु जगह-जगह बनाये जाने वाले जलपान गृह/चौपाटी को लेकर अवगत कराया गया कि नगर निगम से चिन्हित भूमि पर कोर्ट से स्थगनादेश हैं इसलिए अन्य भूमि उपलब्ध कराने हेतु अनुरोध किया गया है। के सी घाट एवं डैम्पीयर नगर मथुरा स्थित राजकीय संग्रहालय भवन पर फ़साड/डेकोरेटिव लाईटिंग करने के निर्देश दिये। बांके बिहारी मँदिर में दर्शन से संबंधित पंजीकरण किये जाने की आवश्यक व्यवस्थाएँ पूर्ण कर ली गयी हैं। सौभरि वन के दूसरे चरण के अंतर्गत नगर वाटिका की स्थापना, जलीय क्षेत्र में वृक्षारोपण तथा ग्रीन बेल्ट पैटर्न पर वृक्षारोपण आदि कार्यों हेतु तारबाड़, गेट एवं वॉच टावर की स्थापना का कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। मथुरा शहर में 7 नए बस स्टॉप सेट का निर्माण कार्य कराया गया है, इसके बाद बस स्टॉप की संख्या 17 हो गई है। सभी बस स्टॉप पर इलेक्ट्रिक बस के निर्धारित रूट, समय सारिणी एवं लाइव लोकेशन को दर्शाती हुई इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। वृंदावन स्थित मेला क्षेत्र में 10000 पौधों का रोपण किया गया है अनुरक्षण का कार्य किया जा रहा है। मथुरा स्थित गनेशरा स्टेडियम में दर्शकों के बैठने के स्थान पर शेड का निर्माण कार्य प्रगति पर है, कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। 
क्षेत्रीय अवस्थाना निधि से होने वाले लगभग 23 विकास कार्यों की समीक्षा की। लगभग सभी कार्य प्रगति पर है लेकिन अभी तक अपूर्ण हैं, कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं मुख्यमंत्री पर्यटन सहभागिता विकास विभाग को स्वीकृति हेतु भेजे गए प्रोजेक्टस को लेकर पुनः रिमाइंडर भेजने को कहा। नगरीय अवस्थापना निधि से बरसाना में लाडली जी मंदिर की चढ़ाई के पूरे रास्ते पर शेड लगाने, बैठने के लिए बेंचेज, शौचालय, पानी, विद्युत प्रकाश आदि की व्यवस्था करने एवं शहर में जगह-जगह शौचालय,  पेयजल की सुविधा के साथ रंगीली चौक का नवीनी सुदृढ़ीकरण करने के निर्देश दिये। 
भूमि नियोजन की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना के अंतर्गत न्यू रहीमपुर-फरह टाउनशिप योजना को धरातल पर लाने हेतु दर अनुमोदन, सहमति इत्यादि सभी आवश्यक प्रक्रियाएं जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। ऑनलाइन बिल्डिंग परमिशन सिस्टम प्रक्रिया के तहत कार्य पूर्णतः प्रमाण पत्र हेतु मात्र 19 आवेदन आने पर मंडल आयुक्त महोदया द्वारा नाराजगी जताई गई और निर्देश दिए कि निर्माण कार्य करने के बाद जिन्होंने कार्य पूर्णतः प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है विशेष कर कमर्शियल वालों को नोटिस जारी किए जाएं। जिनका नक्शा स्वीकृत नहीं है उन्हें भी नोटिस थमाएं जाएं। वहीं वर्ष 2024 में विकसित हो चुकी 9 कॉलोनी का सर्वे कर लैंड ऑडिट करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि मास्टर प्लान के लेआउट में कई प्लॉट ऐसे ही छोड़ दिए गए हैं जिसमें लैंड यूज निर्धारित नहीं किया गया है। लैंड ऑडिट के बाद अगर कोई खाली प्रॉपर्टी आवंटित की गई है तो यह देख लिया जाए कि उसका भुगतान मिला है या नहीं। 
विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन की समीक्षा की गयी। फरवरी 2024 से वर्तमान तक अनाधिकृत निर्माण करने वालों के खिलाफ लगभग 73 नोटिस जारी किए गए हैं, जिनसे 15 करोड रुपए शमन शुल्क वसूला गया है। वहीं अवैध निर्माण संबंधी दायर वादों की संख्या की सापेक्ष बेहद कम संख्या में ध्वस्तीकरण/सील की कार्यवाही किये जाने पर मंडल आयुक्त महोदय ने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने सवाल उठाया कि जिन मामलों में ध्वस्तीकरण के आदेश हो चुके हैं, उनमें पूर्ण कार्यवाही क्यों नहीं की गयी। कागजी कार्रवाई बंद की जाए। जितने भी नॉन रेजिडेंशियल और अवैध कॉलोनी के खिलाफ ध्वस्तीकरण के आदेश हो चुके हैं उनमें तत्काल कार्रवाई की जाए। 
मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय व्यय वित्तीय स्थिति की समीक्षा की गई। अवगत कराया गया कि इस वित्तीय वर्ष में कल पूंजीगत एवं राजस्व में लगभग 400 करोड़ की आय हुई है जबकि 236.85 करोड़ व्यय हुए हैं। मंडल आयुक्त महोदय ने विकास प्राधिकरण के बजट में विस्तार करने का निर्देश देते हुए आगामी वित्तीय वर्ष का बजट लगभग 1000 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिए। बरसाना में होने वाले विकास की तरह मथुरा वृंदावन और गोवर्धन में भी पर्यटकों के आकर्षण हेतु एक विशेष क्षेत्र के लिए डेवलपमेंट प्लान बनाने के निर्देश दिए। बरसाना रोपवे प्रोजेक्ट में कर पूर्ण का निर्धारित समय निकल जाने के बावजूद प्रोजेक्ट पूरा न होने पर अनुबंधित एजेंसी को कड़ी फटकार लगाई। एजेंसी को ब्लैक लिस्ट का नोटिस भेजने एवं डेढ़ महीने में बरसाना रोपवे को लॉन्च करने अन्यथा की स्थिति में अनुबंध निरस्त करने की चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने