भारत /भारतीय खिलाड़ी उनमुक्त चंद को यूएसए (USA) ने अपनी क्रिकेट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यह वही खिलाड़ी है, जिसने साल 2012 फाइनल में शतक जड़कर टीम इंडिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप जितवाया था। भारत में जब अवसर नहीं मिले, तब उन्मुक्त चंद अमेरिका शिफ्ट कर गए।
 उन्हें उम्मीद थी कि इस बार वह  यूएसए की तरफ से टीम इंडिया के खिलाफ T-20 वर्ल्ड कप का मैच खेलेंगे, पर उनका सपना टूट गया है। यूएसए (USA) ने कनाडा के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इस टीम में भारत के पूर्व खिलाड़ी उन्मुक्त चंद को जगह नहीं दी गई। 

उनमुक्त चंद की जगज न्यूजीलैंड के पूर्व फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर कोरी एंडरसन का चयन किया गया है। टीम में नहीं चुने जाने के बाद उन्मुक्त चंद ने खराब सिस्टम का हवाला देकर यूएसए क्रिकेट की आलोचना की है। साथ ही इसे बदलने की सलाह भी दे दी।
उन्मुक्त चंद ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL), मेजर लीग क्रिकेट (MLC) और ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (BBL) सहित दुनिया भर की विभिन्न टी-20 लीगों अपना जलवा बिखेरा है। वह MLC के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्मुक्त ने 45 पारियों में 1500 रन बनाए हैं। हालांकि, अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद, वह यूएसए की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में असफल रहे। 

इस पर उनमुक्त चंद ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, जीवन की विडंबना, मैं लोगों को खराब व्यवस्था और सही परिवर्तन की आवश्यकता के बारे में शिकायत करते हुए सुनता रहता हूं, लेकिन जब वही लोग सत्ता में आते हैं, तो वे भी वही अन्यायपूर्ण तरीके अपनाते हैं।
अब समय आ गया है कि हम अपने अंदर बदलाव लाएं और जो सही है, उसके लिए मजबूती से खड़े हों।
 आलोचकों का मानना है कि 31 वर्षीय उन्मुक्त चंद को देश बदलने की बजाय भारत में ही रहकर डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना चाहिए था। हो सकता है कि उन्हें आने वाले वक्त में टीम इंडिया अवसर मिलता।


उमेश चन्द्र तिवारी
हिंदी संवाद न्यूज़
भारत 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने