निष्पक्ष चुनाव के लिए सी-विजिल मोबाइल ऐप का उपयोग कर
जागरूक नागरिक बनें

सी-विजिल ऐप से आचार संहिता उल्लंघन
मामले की करें शिकायत

शिकायत करने के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर देने की
कोई बाध्यता नहीं

सी-विजिल ऐप के तहत चुनाव की घोषणा होने के पश्चात प्रदेश में अब तक कुल 496 शिकायतें दर्ज हुई  

दिनांक  26 मार्च, 2024 लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल मोबाइल ऐप विकसित किया है। इस ऐप के माध्यम से नागरिक विभिन्न तरीके से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। सी-विजिल मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। सी-विजिल मोबाइल ऐप में आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी फोटोग्राफ, वीडियो या ऑडियो अपलोड कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता को शिकायत करने के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर देने की कोई बाध्यता नहीं है लेकिन अगर शिकायतकर्ता अपने नाम या मोबाइल नंबर से शिकायत करता है तो अपनी शिकायत की स्थिति में हुई कार्यवाही को देख सकता है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए चुनाव की घोषणा होने के पश्चात उत्तर प्रदेश में सी-विजिल ऐप के तहत 26 मार्च तक कुल 496 शिकायतें दर्ज हुई है। इसमें से 272 शिकायतें सही पायी गयी, जबकि 224 शिकायतें गलत पायी गयी। इस प्रकार सभी 496 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है। अभी तक पूरे उत्तर प्रदेश में सी-विजिल ऐप के तहत शिकायतों के निस्तारण का औसत समय 80 मिनट है, जो कि नियत समयावधि 100 मिनट से कम है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर सी-विजिल ऐप में धनराशि वितरण, गिफ्ट/कूपन वितरण, शराब वितरण आदि शिकायतों के अतिरिक्त बिना अनुमति पोस्टर, बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना, धार्मिक तथा उन्मादी भाषण करने सम्बन्धी परिवाद अंकित किये जाते है।
-----------------------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने