राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। महावन, राधारानी की जन्म स्थली गांव रावल में सुबह से ही होली की मस्ती छायी हुई थी होरी के रसिया गायन को लेकर चारों तरफ आंनद छाया हुआ था ढोल की थाप पर श्रृद्धालु थिरक रहे थे गांव की गलियों से हुरियारिन लठ्ठ लेकर निकली उधर हुरियारे रसिया गा कर हुरियारिनों को चिढ़ाने लगे खिसियानी हुरियारिन लठ्ठ लेकर हुरियारों के पीछे दौड़ते हुए लठ्ठ मारने लगी ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मानो द्वापर युग जीवन्त हो गया हो।
राधारानी के आंगन में मंदिर के सेवायत पुजारी राहुल कल्ला ने राधारानी की युगल छवि पर गुलाल डाला तो चारों तरफ राधारानी की जयघोष होने लगा आसमान में सतरंगी छटा बिखेरने लगी श्रृद्धालु एक दूसरे के गालों से गुलाल लगाने लगे मंदिर के पुजारी ने पिचकारी से टेसू के फूलों से तैयार रंग की बौछार की तो श्रृद्धालु एक बूंद रंग के लिए लालायित दिखाई देने लगे रंग से सराबोर होरी के रसियाओं पर श्रृद्धालु भक्ति एवं मस्ती में आकर झंकृत हो उठे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम मे हुआ रसिया गायन ---
राधारानी के आंगन में रसिया गायन की झडी लगा दी मेरो खौयगो बाजू बंध रसिया होरी में, गोकुल के ग्वाल होरी खेलन आएं रावल धाम,आज बृज में होरी रे रसिया, आदि रसियाओं का गायन किया जिस पर भक्त भाव विभोर होकर आंनद लेते रहे।

रावल होली पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी ---
रावल लठामार होली में प्रशासनिक व्यवस्थाएं देखने के लिए एसपी सिटी अरविंद सिंह, महावन एसडीएम दीपिका मेहर ,नायव तहसीलदार साबिका शर्मा, , थाना जमुनापार निरीक्षक संजीव दुबे आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने