भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री ने आगरा में 5198
करोड़ रु0 की 124 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने आगरा मेट्रो के फोर्ट स्टेशन का नाम बाबा साहब
डॉ0 भीमराव आंबेडकर के नाम पर किए जाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री जी ने अंत्योदय के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग को आगे
बढ़ाते हुए सबका साथ, सबका विकास की बात की : श्री जगत प्रकाश नड्डा

प्रधानमंत्री जी ने ज्ञान का नारा दिया, जिसमें जी का मतलब गरीब, वाई से युवा, ए से अन्नदाता तथा एन से नारी, इन सभी को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा

प्रधानमंत्री जी ने अनुसूचित जाति समाज की चिंता की

आगरा ब्रजभूमि का महत्वपूर्ण स्थल, यह छत्रपति शिवाजी
महाराज के शौर्य तथा पराक्रम के साथ जुड़ा हुआ : मुख्यमंत्री

आगरा में छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर
म्यूजियम बनाने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया

10 वर्षों में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में नए भारत का दर्शन कर रहे, यह
देश के हर गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला को समाज की
मुख्य धारा से जोड़कर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता

प्रधानमंत्री जी द्वारा बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के जीवन से जुड़े
05 पावन स्थलों के विकास के लिए पंच तीर्थ को मूर्त रूप प्रदान किया गया

काशी के सीर गोवर्धन में सद्गुरु रविदास जी महाराज की पावन जन्मभूमि,
प्रधानमंत्री जी ने वहां सद्गुरु रविदास जी महाराज की
25 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया

प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए
स्कॉलरशिप की राशि वर्ष 2016 की तुलना में दोगुनी की जा चुकी
 
डबल इंजन की सरकार महाराज सुहेलदेव के नाम पर आजमगढ़ में विश्वविद्यालय का निर्माण करती, लखनऊ में महाराजा बिजली पासी के किले का पुनरुद्धार
कर वहां पर भव्य स्मारक बनाने के कार्य को आगे बढ़ने का काम करती


लखनऊ : 07 मार्च, 2024

     भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि देश में अंतिम व्यक्ति का उदय होगा तभी भारत का उदय होगा। हमें वंचित, शोषित, पीड़ित, अनुसूचित जाति वर्ग को प्रथम पायदान पर लाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अंत्योदय के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग को आगे बढ़ाते हुए सबका साथ, सबका विकास की बात की। जब सबका साथ और विश्वास मिल पाएगा तभी समाज का विकास होगा। सबको समाहित करने वाले प्रधानमंत्री जी ने ज्ञान का नारा दिया है, जिसमें जी का मतलब गरीब, वाई से युवा, ए से अन्नदाता तथा एन से नारी। इन सभी को विकास की मुख्य धारा से जोडा जा रहा है।
श्री नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के साथ आज जनपद आगरा में 5198 करोड़ रुपये की 124 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के उपरान्त इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने श्री नड्डा को अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।
 श्री नड्डा ने कहा कि अनुसूचित जाति के लिए मुख्यमंत्री जी ने अनेक योजनाओं का संचालन कर हमारे भाई-बहनों को मुख्य धारा में शामिल करने का कार्य किया है। श्री नड्डा ने कहा कि उन्होंने लंबे समय तक भारत की राजनीति को देखा है। हम लोगों ने वर्ष 1951-52 से ही एकात्म मानववाद के रूप में समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को प्रथम पायदान पर लाने की बात की। जब तक अंतिम व्यक्ति का भला नहीं होगा, तब तक देश का भला नहीं होगा। इसलिए अंत्योदय का कार्यक्रम का संचालन किया गया।
श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने ही सही मायने में अनुसूचित जाति समाज की चिंता की। आज केन्द्र सरकार में 12 मंत्री अनुसूचित जाति वर्ग के हैं। किसी भी सरकार में इस वर्ग के इतनी संख्या में मंत्री नहीं रहे हैं। श्री रामनाथ कोविंद जी तब भारत के राष्ट्रपति बने जब केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार थी। पहली बार भारत में अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला राष्ट्रपति बनी जब मोदी जी प्रधानमंत्री थे।
श्री नड्डा ने कहा कि हम नारों में विश्वास नहीं करते। हमारी मंशा है कि सही मायने में अनुसूचित जाति वर्ग की तकदीर और तस्वीर बदले। योजनाओं के माध्यम से उनकी तस्वीर बदलने की कोशिश की गई। जम्मू और कश्मीर से धारा-370 हटा कर वहां अनुसूचित जातियों को आरक्षण दिया जाएगा। पहली बार जम्मू और कश्मीर विधानसभा में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व होगा। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में सामाजिक न्याय मंत्रालय का 90 प्रतिशत बजट बढ़ाया गया। प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के तहत 31 हजार गांव विकास के लिए गोद लिए गए तथा बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना में 16 हजार अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों के लिए छात्रावास बनाए गए। उनको निःशुल्क कोचिंग सुविधा दी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि आज आगरा में अनुसूचित जाति वर्ग का यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आगरा ब्रजभूमि का महत्वपूर्ण स्थल है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के शौर्य तथा पराक्रम के साथ जुड़ा हुआ है। यहां पर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर एक म्यूजियम बनाने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हम सभी विगत 10 वर्षों में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में नए भारत का दर्शन कर रहे हैं। एक ऐसा भारत जो जाति, मत, मजहब, क्षेत्र और भाषा के आधार पर नहीं बल्कि देश के हर गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। प्रधानमंत्री जी ने देश को सबका साथ, सबका विकास का मंत्र दिया। आजादी के बाद भी अनुसूचित जाति समाज, समाज की मुख्य धारा से अपने आप को उपेक्षित महसूस करता था। प्रधानमंत्री जी द्वारा बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के जीवन से जुड़े 05 पावन स्थलों के विकास के लिए पंच तीर्थ की घोषणा कर उसे मूर्त रूप प्रदान किया गया। बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के सम्मान का मतलब देश के संविधान तथा भारत की संसदीय प्रणाली का सम्मान है। यह देश के कोटि-कोटि उपेक्षित लोगों को भरोसा प्रदान करने का कार्य है। यह कार्य प्रधानमंत्री जी ने किया है।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अयोध्या में प्रभु श्रीराम जन्मभूमि में 500 वर्षों का इंतजार समाप्त कर प्रभु श्रीरामलला के दर्शन जनसाधारण को कराने की बारी आई तो उसके पहले प्रधानमंत्री जी ने महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नामकरण किया। अयोध्या जाने पर आपको पहले महर्षि वाल्मीकि के दर्शन होंगे। काशी के सीर गोवर्धन में सद्गुरु रविदास जी महाराज की पावन जन्मभूमि है। जब प्रधानमंत्री जी काशी से सांसद बने तो उन्होंने इसके लिए कुछ करने का संकल्प लिया। परिणामस्वरूप आज वहां सद्गुरु रविदास जी महाराज की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया जा चुका है। भव्य पार्क, म्यूजियम तथा अन्न क्षेत्र का निर्माण हो चुका है। अन्य कार्य भी किए जा रहे हैं। इस पावन धरा पर जाने के लिए फोर लेन की कनेक्टिविटी भी प्रदान की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश में गरीबों, तथा वंचितों को सामाजिक न्याय, सम्मान तथा अधिकार प्रदान करने का काम किया है। हर गरीब को मकान, शौचालय, स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा प्रदान की गयी है। प्रधानमंत्री जी ने हर गरीब की आवाज को मजबूती प्रदान करने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने जनपद आगरा वासियों को बधाई देते हुए कहा कि कल प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से आगरा को मेट्रो की सौगात दी गई। मुख्यमंत्री जी ने आगरा मेट्रो के फोर्ट स्टेशन का नाम बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के नाम पर किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति समाज वह समाज है जिसने सदैव देश और धर्म के लिए अपने आप को बलिदान किया है। इस समाज ने हमेशा दाता के रूप में काम किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप की राशि वर्ष 2016 की तुलना में दोगुनी की जा चुकी है। प्रदेश में जो गरीब जहां पर बसा है यदि वह आरक्षित श्रेणी की भूमि नहीं है, तो उस जमीन का मालिकाना अधिकार तथा उसका पटटा उसके नाम पर कर, उसको आवास की सुविधा उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। यदि वह आरक्षित श्रेणी की भूमि है, तो पहले उसको आवास उपलब्ध करवाकर पुनर्वास की व्यवस्था होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में आज प्रत्येक गरीब व्यक्ति के पास अपना राशन कार्ड है। वह सरकार की सभी प्रकार की योजनाओं से आच्छादित हो रहा है। सम्मानजनक तरीके से अपनी प्रतिभा का लाभ देश और समाज को देने का काम कर रहा है। यह डबल इंजन की वही सरकार है, जो महाराज सुहेलदेव के नाम पर आजमगढ़ में विश्वविद्यालय का निर्माण करती है। लखनऊ में महाराजा बिजली पासी के किले का पुनरुद्धार कर वहां पर भव्य स्मारक बनाने के कार्य को आगे बढ़ने का काम करती है। यह सरकार सामाजिक न्याय के मूल सिद्धांतों का सम्मान करती है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से उनके मंत्र को जमीनी धरातल पर अक्षरशः उतारने का कार्य किया जा रहा है।
केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री एस0पी0 सिंह बघेल, मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा, प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती बेबी रानी मौर्य, समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती गुलाब देवी, राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान ‘वाल्मीकि’ श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री श्री मनोहर लाल मन्नू कोरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।  
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने